अगर आप भी करते हैं सिंगापुर एयरलाइंस में सफर तो जाएं सर्तक, कंपनी ने किया बड़ा खुलासा

अगर आप सिंगापुर एयरलाइंस में सफर करते हैं, तो सर्तक हो जाइए। एयरलाइंस ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। सिंगापुर एयरलाइंस का कहना है कि उसके विमानों से अकसर यात्रा करने वाले करीब 5,80,000 कृषफ्लायर और पीपीएस सदस्यों के आंकड़ों को चुराया गया है। इस डेटा का चोर किस तरह इस्‍तेमाल करते हैं, कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में सिंगापुर एयरलाइंस के रेगुलर कस्‍टर को बेहद सचेत रहने की आवश्‍यकता है। बता दें कि कृषफ्लायर अकसर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सिंगापुर एयरलाइंस द्वारा चलाये जाने वाला कार्यक्रम है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटा की सेंधमारी में हवाई परिवहन सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एसआईटीए की यात्री सेवा प्रणाली सर्वर की भी संलिप्तता रही है। इस राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने कहा है, ‘सिंगापुर एयरलाइंस (एसआइए) हालांकि, एसआईटीए पीएसएस का ग्राहक नहीं है, लेकिन एसआइटीए पीएसएस सर्वर में हुई इस सेंधमारी से उसके कुछ कृषफ्लायर और पीपीएस सदस्यों को प्रभावित किया है।’

एसआइए ने हालांकि, कहा है कि आंकड़ों की इस चोरी में उसके कृषफ्लायर और पीपीएस सदसयों के पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड और अन्य ग्राहक संबंधी जानकारी की चोरी शामिल नहीं है। स्टार अलांयस की सभी सदस्य एयरलाइन उनके साथ अक्सर यात्रा करने वाले यात्रियों के एक सीमित सेट कार्यक्रम की जानकारी अलायंस को देते हैं, जिसे अन्य एयरलाइंस सदस्यों को भेजा जाता है। इनमें से एक स्टार अलांयस सदस्य एयरलाइन एसआइटीए पीएसएस ग्राहक है। इसी के फलस्वरूप एसआइटीए को अक्सर यात्रा करने वालों के सीमित डेटा तक पहुंच हो गई, जिसमें सिंगापुर एयरलाइंस भी शामिल है। उधर, एसआइटीए ने इसकी पुष्टि करते हुये एक अलग वक्तव्य में कहा है कि वह साइबर हमले का शिकार हुआ है, जिसकी वजह से डेटा सुरक्षा की यह घटना हुई है।

डेटा को सुरक्षित रखना आज बड़ी समस्‍या हो गई है। अमेरिका भी डेटा चोरी की घटनाओं को शिकार हो चुका है। ऐसे में अंदाजा लगा सकते हैं कि डेटा चोरी का खेल किस हद तक खेला जा रहा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com