अगर आपकी शादी जा रही हैं टूटने, तो अपना ले बस ये तरकीब…

शादी मानव जाति द्वारा बनाई गई सबसे सुंदर संस्था है। यह दो व्यक्तियों को जोड़ता है और सुख-दुख में एक साथ रहने के लिए बाध्य करता है। शादी के बाद पति-पत्नी को थोड़ा सामंजस्य, त्याग और समझौता करना पड़ता है। कपल अक्सर भूल जाते हैं कि उन्हें शादी को सफल बनने की कोशिश करना है। हनीमून के बाद शादी की वास्तविकताओं और परिस्थितियों का सामना होता है और तब कपल उससे निपटने में कठिनाइयों महसूस करते हैं। जिनसे उन दोनों के बीच मतभेद और फासला बढ़ने लगता है।

शादी को फ्रूटफुल बनाने के लिए कपल को साथ-साथ कुछ फैसले लेने होते हैं। अगर आप अपनी शादीशुदा जीवन में समस्याओँ का सामना कर रहे हैं और तलाक की नौबत से बचाना चाहते हैं तो यहां कुछ बातें बताई गई हैं उनपर जरूर गौर करें।

– आप दोनों अपने मतभेदों को स्वीकार करते हुए सहमति से बीच का रास्ते बनाएं। यह तभी होगा जब आप स्वीकार करेंगे कि ताली बजाने के लिए दोनों हाथ की जरूरत होती है। तब आप फिर से मिलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की आवश्यक स्टेप की स्थिति में आएंगे।

– खुशियों के पलों की सूची बनाएं जो आप साथ-साथ बिताये थे। अगर आप दोनों के बीच प्यार खत्म नहीं हुआ है तब परम आनंद के उन सभी पलों को याद करें जिसमें आप दोनों साथ-साथ थे। तय करें कि आप मजबूती के साथ एक कपल की तरह साथ खड़े हैं जब से मिले थे।

– अपने सगे-संबंधियों से, ससुरालवालों से और दोस्तों से सहायता मांगे। उनसे अपनी शादीशुदा जीवन की समस्याओं पर बात करें। वे तीसरे पक्ष की तौर पर आपकी समस्याओं के कारण को पता लगाने और उसे निदान करने में मदद करेंगे। वे आपको फिर से मिलने के लिए सही रास्ते पर ले जाने में गाइड बनेंगे।

– पति-पत्नी एक सप्ताह या कुछ दिन कहीं घूमने चले जाएं जहां एक साथ रहने का मौका मिले। इससे आप दोनों के बीच की दूरियां कम होंगी। आप एक-दूसरे के करीब आएंगे।

– अगर आप बच्चे के माता-पिता है तो आप अपनी समस्याओं का हाल अवश्य निकालें और अपने बीच किसी विवाद को ना रहने दें। नहीं तो आप दोनों के साथ-साथ बच्चों पर भी बुरा असर पड़ेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com