Monday , 14 October 2019

‘हाउडी मोदी’ में मोदी के साथ होंगे डोनाल्ड ट्रंप, जानिए कार्यक्रम में कब क्या होगा

Loading...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए अमेरिका के ह्यूस्टन में जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं और भारतीय-अमेरिकी इसके लिए खासे उत्साही हैं। पोप के अलावा अन्य किसी विदेशी नेता के लिए यहां आयोजित किया जा रहा यह सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में 22 सितम्बर रविवार को आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतीय शिरकत करेंगे। इस तीन घंटे तक चलने वाले ‘हाउडी-मोदी’ समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शिरकत करेंगे।
     
अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्ष वी श्रृंगला ने अपनी टीम के साथ शुक्रवार सुबह एनआरजी स्टेडियम में जारी तैयारियों का मुआयना किया था। इस समारोह को यादगार बनाने के लिए 15,000 से अधिक स्वयंसेवक दिन-रात काम कर रहे हैं।

एनआरजी स्टेडियम में शुक्रवार को एक कार रैली का आयोजन भी किया गया था, जिसमें 200 से अधिक कारों ने हिस्सा लिया, जिन पर भारत-पाकिस्तान के झंडे लहरा रहे थे। आयोजकों और स्वयंसेवकों ने ‘नमो अगेन की शर्ट पहन रखी थी और ‘नमो अगेन (नरेन्द्र मोदी फिर से) के नारे लगा रहे थे। उन्होंने कहा कि वे दिल से प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने को तैयार हैं।

‘टेक्सस इंडिया फोरम (टीआईएफ) के प्रवक्ता प्रीति डावरा, गितेश देसाई और ऋषि भुटाडा ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में समारोह के बारे में बात करते हुए बताया कि समारोह से क्या उम्मीद करनी चाहिए और क्यों ह्यूस्टन को इस भव्य समारोह के लिए चुना गया। डावरा ने कहा,

” यह समारोह अमेरिका और भारत की संस्कृति तथा एकता का भव्य जश्न है, जहां मौजूद लोग मोदी से अमेरिका में 30 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की मौजूदगी से मजबूत हुए अमेरिका-भारत के संबंधों और वह दूसरी बार सत्ता में आने के बाद सतत विकास के अपने दृष्टिकोण को रेखांकित करेंगे।

उन्होंने कहा, ” इतिहास में पहली बार विश्व के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता मजबूत साझेदारी को विकसित करने के अपने संकल्प को पूरा करने के लिए ऐसे समारोह में एकसाथ शिरकत करेंगे। एनआरजी के सभी दरवाजें सुबह छह बजे खोल दिए जाएंगे और सुबह नौ बजे तक 50,000 लोगों को अपने स्थान पर बैठना होगा।

इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जो सुबह साढ़े 10 बजे तक चलेगा। इसका प्रसारण हिंदी, अंग्रेजी, स्पेनिश भाषा में किया जाएगा। इसके बाद दोनों नेता सभा को संबोधित करेंगे। समारोह साढ़े 12 बजे तक चलेगा। समारोह के बाद मोदी एक सामुदायिक भोज में शामिल होंगे। इसके बाद वह संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र और अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए न्यूयॉर्क के लिए रवाना होगें।

क्या है पूरा कार्यक्रम-

Loading...

-ये कार्यक्रम रविवार को भारतीय समय के अनुसार रात 8.30 बजे शुरू होगा।

-टेक्सस इंडिया फोरम ने कहा कि कार्यक्रम 90 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम वोवेन: द इंडियन अमेरिकन स्टोरी से शुरू होगा। इसमें 400 कलाकार परफार्म करेंगे।

-इसके बाद ‘Shared Dreams, Bright Future’ सेशन होगा जिसका फोकस भारत अमेरिका के रिश्तों और सफलताओं पर होगा।

-इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण जिसका साथ साथ हिंदी अनुवाद किया जाएगा जिससे लोग उसे सुन सकें।

क्या है ‘हाउडी’ का मतलब?

इस कार्यक्रम का नाम ‘हाउडी’ मोदी रखा गया है। इस ‘हाउडी’ का मतलब विशेष है। ”हाउडी’ शब्द का प्रयोग ‘आप कैसे हैं?’ के लिए किया जाता है। हाउडी का मतलब होता है, हाउ डू यू डू? (आप कैसे हैं?)।दक्षिण पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ह्यूस्टन में सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला दोनों देशों के बीच विशेष मित्रता को रेखांकित करता है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com