Wednesday , 19 December 2018

हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे लोग, पाक के खिलाफ फूटा गुस्सा

भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते पिछले कुछ दिनों से काफी बदत्तर होते जा रहे है और इसकी एक मुख्य वजह है इन दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दा. दरअसल कश्मीर के एक बड़े हिस्से पर भारत और पाकिस्तान लगातार अपना-अपना हक़ जताते है और इस मामले को लेकर दोनों देशो के बीच अक्सर झूमाझपटी होते रहती है. लेकिन क्या आप जानते है कि भारत और पाक के बीच जमीन को लेकर हो रहे विवाद की वजह सिर्फ कश्मीर नहीं है बल्कि एक और ऐसा इलाका है जिसके हालत भी इस वक्त कश्मीर जैसी ही हो रहे है

इस जगह का नाम गिलिगित बाल्टिस्तान है. साल 1949 तक यह हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अंतर्गत आता था लेकिन 28 अप्रैल 1949 को कराची सरकार और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की सरकार के बीच एक सौदा हुआ था जिसके बाद से इस इलाके के सभी मामलों को पाकिस्तान की केंद्र सरकार के हवाले कर दिया गया. इसके बाद से ही कश्मीर की तरह इस इलाके को भी भारत और पाकिस्तान दोनों देश अपना-अपना हिस्सा बताते रहे है. 

गिलिगित बाल्टिस्तान की एक खासियत यह भी है कि आधिकारिक रूप से भले ही यह हिस्सा पाकिस्तान के अंतर्गत आता हो लेकिन यहाँ के लोग अपने आप को हिन्दुस्तान का हिस्सा ही मानते है और लगातार पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते रहते है. यह प्रदर्शन इस वक्त यहाँ बहुत ज्यादा बढ़ गया है और  हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर कर सरकार के खिलाग नारेबाजी कर रहे है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com