Friday , 3 April 2020

स्वाद से भरपूर है ये… साउथ इंडियन डिश चाटते रह जाएगे उंगलिया

Loading...

सुबह-सुबह सेहतमंद नाश्ता तय करने में अगर आपको भी परेशानी होती है तो कुछ साउथ इंडियन डिश को अपने घर के मेन्यू का हिस्सा बनाइए। पोषण के साथ लजीज स्वाद भी मिलेगा। सुबह के नाश्ते के लिए बेहतरीन कुछ साउथ इंडियन डिश की रेसिपी बता रही हैं, अंकिता तिवारी

1-वेजिटेबल उत्तपम

सामग्री
-इडली का घोल- 1 कप
-बारीक कटा प्याज- 1/4 कप
-बारीक कटी शिमला मिर्च- 1/4 कप
-बारीक कटा गाजर- 1/4 कप
-बारीक कटा टमाटर- 1
-बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच
-तेल- आवश्यकतानुसार

विधि-
नॉनस्टिक तवा गर्म करें और उस पर हल्का-सा तेल लगाएं। इडली वाला घोल लें और उसे तवे पर डालकर गोल फैलाएं। घोल को बहुत ज्यादा नहीं फैलाएं, क्योंकि उत्तपम थोड़ा मोटा-सा ही होता है। जब उत्तपम पर छोटे-छोटे छेद नजर आने लगें तो उसके ऊपर सब्जियां डालकर फैलाएं।

उत्तपम के किनारे और बीच में थोड़ा-सा तेल और डालें। आंच धीमी करें और कुछ सेकेंड पकाएं। सब्जियों को स्टैपुला से हल्का-सा दबाएं और पकने के बाद उत्तपम को पलट दें। दूसरी ओर से भी दो-तीन मिनट तक पकाएं। चटनी और सांबर के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

2- नारियल चटनी
सामग्री
-कद्दूकस किया नारियल- 1 1/2 कप
-हरी मिर्च- 3
-गुनगुना पानी- 3/4 कप
-अदरक- 1 टुकड़ा
-नमक- स्वादानुसार

तड़का के लिए-
-सरसों- 1/2 चम्मच
-धुली उड़द दाल- 1 चम्मच
-तेल- 1 चम्मच
-करी पत्ता- 10
-लाल मिर्च- 1
-चुटकी भर हींग

विधि-
ग्राइंडर में नारियल, हरी मिर्च, अदरक और थोड़ा-सा पानी डालकर पीस लें। तैयार चटनी को एक बर्तन में निकाल लें और उसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। तड़का तैयार करने के लिए एक छोटे पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। उसमें सरसों और उड़द दाल डालें।

जब दाल चटकने लगे तो पैन में करी पत्ता, हींग और बीच से तोड़ा हुआ लाल मिर्च डालें। कुछ सेकेंड के बाद गैस ऑफ कर दें। इस तड़के को तैयार चटनी में डालकर मिलाएं और साउथ इंडियन डिशेज के साथ परोसें।

3-पुदीना इडली

Loading...

सामग्री-
-इडली का घोल- 3 कप
-धनिया-पुदीना चटनी- 1/2 कप

विधि-
इडली का घोल और हरी चटनी पहले से तैयार करके रख लें। (इडली का घोल तैयार करने के लिए 1:2 के अनुपात में धुली उड़द दाल और चावल को रात भर के लिए अलग-अलग पानी में भिगोएं और सुबह उन्हें ग्राइंडर में पीसकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें।) एक बर्तन में इडली वाला घोल और हरी चटनी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

इडली स्टीमर में पानी गर्म करें। इडली स्टैंड में हल्का-सा तेल या घी लगाएं। उसमें इडली का तैयार घोल डालें और भाप पर 10 से 12 मिनट तक पकाएं। तैयार इडली में चाकू डालकर देखें कि वह भीतर से अच्छी तरह से पकी है या नहीं। अगर चाकू पर घोल नहीं चिपका है तो इसका मतलब है कि इडली पक चुकी है।

गैस ऑफ करें और कुछ मिनट बाद इडली को सांचे से निकाल दें। गर्मागर्म इडली के ऊपर थोड़ा-सा घी डालें और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

4-तमिलनाडु स्टाइल धनिया पोहा
सामग्री-
-पोहा- 2 कप
-हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-काली मिर्च पाउडर- स्वादानुसार

पेस्ट बनाने के लिए
-फ्रेश नारियल- 1/4 कप
-धनिया- 1/4 कप
-हरी मिर्च- 2
-गुड़- 1 चम्मच
-नीबू का रस- 1 चम्मच

तड़के के लिए
-तेल- 1 चम्मच
-सरसों- 1/2 चम्मच
-धुली उड़द दाल- 1 चम्मच
-करी पत्ता- 15

विधि-
पोहा को पानी से धोकर छलनी में निकालकर रख लें। ग्राइंडर में नारियल, धनिया पत्ती, हरी मिर्च, गुड़ और नीबू का रस डालकर दरदरा पीस लें। पैन में तेल गर्म करें और उसमें सरसों, उड़द दाल और करी पत्ता डालें। कुछ सेकेंड बाद तैयार पेस्ट को पैन में डालें और अच्छी तरह से मिलाकर मध्यम आंच पर तीन-चार मिनट तक पकाएं।

पोहा को पैन में डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। नमक चख लें और पेश करें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com