Thursday , 17 June 2021

स्मार्टफोन ऐप ने दुनिया में 400 भूकंप का लगाया पता

Loading...

समय रहते भूकंप की चेतावनी देने के लिए विकसित किया गया स्मार्टफोन ऐप बड़े काम का साबित हुआ है। साल के शुरू में लांच इस ऐप ने अब तक करीब 400 भूकंपों का पता लगाया है।myshake-app_15_12_2016

माईशेक ऐप को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है। यह ऐप सतह के नीचे भूकंप की गतिविधि की पहचान कर आंकड़े सिस्मोलाजिकल लैब भेजता है। इसका मकसद उन इलाकों के यूजरों को धरती के कांपने से पहले चेतावनी भेजने का है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, इससे लोगों को खुद को सुरक्षित करने का पर्याप्त समय मिल सकता है। इस ऐप को अब तक करीब 2.2 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। अब माईशेक ऐप का उन्नत वर्जन भी आ गया है। इसके जरिये और जल्दी अलर्ट मिल सकता है।

इस प्रोजेक्ट के प्रमुख रिचर्ड एलेन ने कहा कि इस ऐप को लांच किए दस माह हो गए हैं। इससे यह साफ जाहिर हुआ है कि खतरे को भांपने में स्मार्टफोन काफी अहम है। इससे पर्याप्त आंकड़े मिलने के साथ ही जल्दी चेतावनी मिल सकती है।

Loading...

यह ऐप 2.5 तीव्रता के मामूली भूकंप की भी पहचान कर सकता है। इसने इस साल 16 अप्रैल को इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता वाले सबसे भीषण भूकंप का पता लगाया था।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/technology/cool-apps-earthquakedetecting-app-myshake-recorded-nearly-400-quakes-this-year-877595#sthash.aVexXlaG.dpuf

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com