Saturday , 25 September 2021

सावन में बनाएं चटपटी मखाना भेल, जानें रेसिपी

Loading...

सावन के मौसम में शाम की चाय के साथ परोसी गई मखाना भेल का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद होता है। यह भेल न सिर्फ खाने में बेहद चटाकेदार होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद बेहदमंद मानी जाती  है। मखाना फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी भेल।

मखाना भेल बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-भुना हुआ मखाना – 200 ग्राम
-मुरमुरे – 5 चम्मच
-मूंगफली – 20 ग्राम भुनी हुई
-प्याज – 1 कटा हुआ
-बादाम काजू – 20 ग्राम भुने हुए
-हरी मिर्च – 2 कटी हुई
-टमाटर – 1 कटा हुआ
-काला नमक – स्वाद के अनुसार
-हरा धनिया – 1 चम्मच कटा हुआ
-नींबू – 1
-देसी घी – पैन ग्रीस करने के लिए
-काली मिर्च – 1 चम्मच

खट्टी मीठी चटनी बनाने के लिए सामग्री-
-इमली – 10 ग्राम
-गुड़ – 10 ग्राम
-भुना जीरा पाउडर – 2 चम्मच
-पानी – 500 मिली

मखाना भेल बनाने की विधि-
मखाना भेल बनाने के लिए तवे को हल्का ग्रीस करके उस पर मखाना, मुरमुरे मूंगफली डाल दें। कुरकुरा होने तक फ्राई होने दें। साथ में स्वादानुसार नमक मिला लें। फ्राई होने के बाद इन्हें निकाल कर एक अलग बर्तन में रख दें। उसके बाद बादाम काजू को चुटकी भर नमक के साथ अच्छे से भून लें।

Loading...

इमली की चटनी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा पानी डालें। जब पानी उबलने लगे, तो उसमें गुड़ इमली को एक साथ डाल दें। उसके बाद भुना हुआ जीरा पाउडर डालें। गुड़ जब तक घुल ना जाए तब तक उसको चलाते रहें। मिश्रण जब तक उबल कर आधा न हो जाए, तब तक उसे गर्म करते रहें। मिश्रण ठंडा होने के बाद उसे एक बर्तन में निकाल कर रख दें।

सर्व कैसे करें-
मखाना भेल सर्व करने के लिए एक बाउल लें। उसमें मखाना, मूंगफली, बादाम, मुरमुरे, काजू मिलाएं। साथ ही प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, हरा धनिया, नमक, काली मिर्च, नींबू का रस भी डालें। इन सबके साथ इमली की चटनी भी डालें। उस मिश्रण को अच्छे से टॉस करें। आपकी मखाना भेल तैयार है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com