Wednesday , 23 June 2021

सलाद से जुडे मिथकों का सच

Loading...

सलाद की पौष्टिकता के विषय में अमूमन सभी लोग परिचित है. विटामिन, मिनरल्स, लवण, और विविध खनिजों और पोषक तत्वों से युक्त सलाद के नियमित सेवन से शरीर हस्त पुष्ट और तंदरुस्त बनाता है. पर सलाद खाने के भी कुछ नियम है इन सावधानियों का पालन कर आप सलाद के फायदों का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ ले सकते है.

salad-1_5832dbaa6af87आइये जाने सलाद और उनसे जुडे कुछ मिथकों के विषय में –

1 मिथक – सलाद को जब चाहे तब  खाया जा सकता है 
सत्य – हमेशा प्रयास करे की सलाद ताज़ा खाये, अक्सर लोग खाने में ढेर सारा सलाद ले लेते हैं जबकि सलाद में मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व खाने के साथ नहीं बल्कि खाने के पहले या बाद में लेने से फायदेमंद हैं.भोजन के पहले सलाद लेने से खुल पर भूख लगती है एतेक भोजन करने से आधा घंटे पहले सलाद खाये.

2 मिथक – सलाद किसी भी समय खाया जा सकता है 
सत्य – सुबह हलके नाश्ते के साथ सलाद बहुत फायदेमंद है, अगर आप सलाद का पूरा फायदा लेना चाहती है तो सुबह खाये. सलाद सुबह उत्तम, दोपहर को अच्छा, शाम को औसत फायदा देता है, रात के समय अधिक मात्र में सलाद खाने से गैस की समस्या हो जाती है, अतएव रात के समय सलाद कहना टालें.

Loading...

3 मिथक –  सलाद में हमेशा कम कैलोरी होती है
सत्य – प्राकृतिक रूप में कच्ची फल सब्जी में कैलोरी काम होती है पर सलाद को आकर्षक और स्वादिष्ट बनाने के लिये प्रयुक्त सॉस,चीज़ टॉपिंग, मायोनीज़ आदि वसायुक्त सामग्री से कैलोरी की मात्र बहुत बढ़ जाती है.

4 मिथक – सलाद किसी भी रूप में खाया जाये हमेशा फायदा ही करता है 
सत्य – सभी जानते हैं कि सब्जियां खेतों में उगाई जाती हैं, पर उन सब्जियों को उगाने के लिए इस्तेमाल हुए  की रासायनिक खादों कीटनाशकों के कारण उनपर इन रसायनों की अच्छी खासी परत जम जाती है, साथ ही आजकल कृषि भूमि के आभाव में  कुछ लोग गंदे नालों के किनारे सब्जियां उगा कर, उन सब्जियों के पौधों को गंदे जल से सींचते हैं. ऐसी स्थिति में सब्जियां दूषित हो जाती हैं. और उनके सेवन से फायदे काम और नुक्सान अधिक होता है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com