Sunday , 25 August 2019

सर्दियों में कच्ची हल्दी खाने के इन फायदों के बारे में जानकर, अच्छे-अच्छों के उड़ जाएगे होश…

Loading...

सर्दियों के मौसम में हल्दी का उपयोग सबसे अधिक लाभदायक है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। हम आपको बताएंगे कच्ची हल्दी का सेवन करने से क्या फायदे होते है। यह अदरक की तरह दिखाई देती है। इसे कई तरह से उपयोग में ला सकते है जैसे अचार,सूप,चटनी या चावल के व्यंजनों में डालकर,ज्यूस या दूध में उबालकर उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं हल्दी के गुण 

1) कच्ची हल्दी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने तथा ग्लूकोज को नियंत्रित करने का गुण है जिससे मधुमेह के दौरान दी जाने वाली उपचार का असर बढ़ जाता है।

2) हल्दी गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है। हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है।

3) हल्दी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है। कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

4) हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है। हल्दी शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है और बुखार होने से रोकती है।

Loading...

5) हल्दी से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है जो शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है। हल्दी लीवर को भी स्वस्थ रखती है। हल्दी के उपयोग से लीवर सुचारू रुप से काम करता रहता है।

6) हल्दी में वजन कम करने का गुण पाया जाता है। इसका नियमित उपयोग से वजन कम होने की गति बढ़ जाती है। कच्ची हल्दी से बनी चाय अत्यधिक लाभकारी पेय है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

7) इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे सोराइसिस जैसे त्वचा संबंधि रोगों से बचाव होता हैं। इसके एंटीसेप्टीक गुण के कारण त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है।

हल्दी विस्मयकारी गुणों से भरपूर है परंतु कुछ लोगों पर इसके विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं। इससे खून का थक्का जमना भी प्रभावित हो सकता है जिससे रक्त का बहाव बढ़ जाता है अत: अगर किसी की सर्जरी होने वाली हो तो उन्हें कच्ची हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com