Tuesday , 29 September 2020

सरकार की युवाओं से अपील, स्पर्म करें डोनेट

Loading...

download (6)अगर आप चीन में रहते हैं और आपकी उम्र 20 से 45 साल के बीच है तो सरकार का यह संदेश आपके लिए है- ‘देश के लिए कृपया अपने स्पर्म का दान करें।’ सरकार द्वारा युवाओं से यह अपील इसलिए की जा रही है क्योंकि इस समय चीन का ‘स्पर्म बैंक’ राजनीतिक और सांस्कृतिक कारणों की वजह से बेहद कमी के संकट से जूझ रहा है।

तुलनात्मक तौर पर वहां पर कुछ ही लोग ऐसे बचे हैं जो इसका दान कर रहे हैं जबकि एक अध्ययन से पता चलता है कि करीब आधे वो लोग जो स्पर्म का दान करते थे वो अब बूढे हो चुके हैं जिसकी वजह से उन्हें इस श्रेणी से बाहर निकाल दिया गया है।

अब जबकि, चीन की सरकार ने अपनी नीति में इस बात की इजाजत दे दी है कि वहां पर दंपत्ति एक से ज्यादा बच्चे रख सकते हैं उसके बाद वहां के अधिकारी इस बात से चिंतित हैं कि आनेवाले दिनों में स्पर्म का संकट और बढ़ेगा। इसलिए स्पर्म बैंक में इसे बढ़ाने के लिए चीन की सरकार वह हर कदम उठाने जा रही है जो वह उठा सकती है।

Loading...

कुछ स्पर्म बैंकों ने देशभक्ति के नाम पर चीन में युवाओं से स्पर्म दान की अपील की है क्योंकि चीन एक तरफ जहां उम्र की समस्या से जूझ रहा है तो वहीं उसकी कार्यक्षमता भी पहले की तुलना में काफी घट रही है। इस साल सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक समाचार की वेबसाइट पर कहा गया- ‘अपनी मेहरबानी दिखाएं और उम्र की समस्या से जूझते देश की मदद करें।’

हालांकि, एक हकीकत ये भी है कि स्पर्म के लगातार बढ़ते दर के बावजूद सामाजिक मूल्यों के चलते चीन के कई परिवार अब भी इस तरह के किसी गैर पुरुष के स्पर्म का इस्तेमाल करने में असहज महसूस कर रहे हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com