Monday , 14 October 2019

सरकारी अस्पतालों में इलाज हुआ महंगा : उत्तराखंड

Loading...

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में इलाज महंगा हो गया है। शासन ने कैबिनेट के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी और भर्ती शुल्क में की गई बढ़ोतरी को लेकर लिए गए निर्णय के मुताबिक शासनादेश जारी कर दिया है। दरों में बढ़ोतरी का असर गैर अटल आयुष्मान धारकों और प्रदेश में इलाज के लिए बाहर से आने वाले लोगों पर अधिक पड़ेगा। अटल आयुष्मान कार्डधारकों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसकी वजह पांच लाख तक इलाज मुफ्त होना है।

आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को भी ओपीडी शुल्क के लिए कुछ ज्यादा राशि खर्च करनी होगी। अटल आयुष्मान कार्डधारकों को जिला अस्पताल में ओपीडी फीस के रूप में 30 रुपये देने होंगे। वहीं, गैर अटल आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए यह शुल्क 60 रुपये हो गया है। मंगलवार को अवकाश होने के कारण स्वास्थ्य मुख्यालय को बुधवार को नई दरें प्राप्त हो जाएंगी। इसके साथ ही प्रदेश में इसके लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। 

Loading...

कैबिनेट की अगस्त माह के अंत में हुई बैठक में इलाज की दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया था। अब इसका शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अटल आयुष्मान कार्डधारकों का पंजीकरण शुल्क 11 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पंजीकरण शुल्क 12 रुपये से 20 रुपये और नगरीय क्षेत्रों में 23 रुपये से 30 रुपये किया गया है। गैर अटल आयुष्मान मरीजों के लिए यह शुल्क क्रमश: 30, 40 और 60 रुपये होगा। 

जिला अस्पताल में भर्ती शुल्क भी बढ़ गया है। पहले भर्ती के लिए 30 रुपये लिए जाते थे अब आयुष्मान कार्ड धारकों को भर्ती होने के लिए 100 रुपये और गैर आयुष्मान कार्ड धारकों को 240 रुपये देने होंगे। जनरल वार्ड में बेड की दरें सभी के लिए समान रूप से 50 रुपये रखी गई हैं। दो बैड वाला प्राइवेट वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों को 190 और गैर आयुष्मान कार्ड धारकों को 400 रुपये में मिलेगा। सिंगल बैड वाला वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों को 400 व गैर आयुष्मान कार्ड धारकों को 800 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी दर 300 रुपये थी। एसी प्राइवेट वार्ड आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए 600 और अन्य के लिए 1000 रुपये होगी। एसी रूप भी आयुष्मान कार्ड धारकों को 1200 और अन्य को 1600 रुपये का मिलेगा।
इसके अलावा पैथालॉजी की दरों में 30 रुपये से लेकर 300 रुपये की बढ़ोतरी गई है। ब्लड कल्चर और यूरीन कल्चर की दरों को पहली बार शामिल करते हुए इसे 200 रुपये रखा गया है। यूपीटी की दरें 46 रुपये से बढ़ाकर 65 रुपये की गई हैं। वहीं, अल्ट्रासाउंड की कीमत अटल आयुष्मान कार्डधारकों के लिए 712 और अन्य के लिए 800 रुपये हो गई है। अस्पतालों में मिलने वाले भोजन की कीमतों में भी इजाफा किया जाएगा। इसकी दरें अस्पताल ही तय करेंगे।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com