Wednesday , 23 June 2021

सबसे बड़ी खबर: राष्ट्रपति का आदेश, देश में चलते रहेंगे पुराने नोट

Loading...

img_20161218121059INDIA की तर्ज पर नोटबंदी करने वाले एक देश को मुंह की खानी पड़ी है। नोट ना होने से पूरा देश बेहाल हो गया जिसके बाद राष्ट्रपति ने नोटबंदी का फैसला वापस ले लिया है।

Loading...
वेनेजुएला में सबसे बड़े और ज्यादा चलने वाले 100 बोलिवर नोट को बंद करने के फैसले के बाद कैश की कमी हो गई। इसके चलते वहां प्रदर्शन, लूटपाट और पुलिस से मारपीट जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं।
एक चश्मदीद ने बताया कि प्यूर्टो ला क्रूज में लोगों ने दंगे शुरू कर दिए, क्योंकि वे कैश ले जाना चाहते थे और उन्हें ऐसा नहीं करने दिया गया। मटुरिन में एक किसान ने कहा कि एक मार्केट की सुरक्षा के लिए मिलिट्री लगाई गई थी। यहां एक चिकन ट्रक लोगों ने लूट लिया। बता दें कि वेनेजुएला के प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो ने पिछले दिनों नोटबंदी की घोषणा की थी। 
 एक महिला ने कहा, “पुलिस ने दंगे शांत करने के लिए हवा में फायरिंग की। पुलिस ने सभी दुकानें बंद करने का ऑर्डर दिया।” लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सांता बारबारा में फायरिंग में चार लोग घायल हो गए। यहां एक ट्रक कैश ट्रांसपोर्ट कर रहा था और लोगों ने जब इसे रोकने की कोशिश की, तब सिक्युरिटी वालों ने फायरिंग शुरू कर दी। पूरे वेनेजुएला के कई राज्यों से हिंसा और लूटपाट की खबरें आ रही हैं।
नोट बदलने के लिए लगी लंबी कतारें
वेनेजुएला की राजधानी कराकस में 100 बोलिवर का नोट बदलने के लिए हजारों लोग कतारों में लगे हुए हैं।  यहां केवल सेंट्रल बैंक में 100 बोलिवर के नोट जमा किए जा रहे हैं। कई घंटों से लाइन में खड़ी एक लड़की ने कहा कि खाना नहीं है। सामान खरीदने के लिए बिल्कुल पैसा नहीं है। क्रूड ऑयल के दामों में भारी गिरावट ने वेनेजुएला में समस्या खड़ी कर दी है। यहां की इकोनॉमी क्रूड के इम्पोर्ट पर टिकी है। यहां खाने, दवाइयों और घरेलू उपयोग के सामनों की भारी कमी है और इस साल यहां महंगाई दर दुनिया में सबसे ज्यादा दर्ज की गई। यहां इन्फ्लेशन रेट 475 तक जा सकता है।
6.8 रुपए का है 100 बोलिवर का नोट
– वेनेजुएला के प्रेसिडेंट निकोलस मादुरो ने 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को बंद करने का आदेश दिया था। इंडियन करंसी में 100 बोलिवर के नोट की कीमत 6 रुपए 80 पैसे है।  अगर अमेरिकी करंसी से इसकी तुलना की जाए तो इसकी कीमत एक डॉलर के तीन सेंट के बराबर है।
 मोदी की तरह वेनेजुएला के प्रेसिडेंट ने की थी नोटबंदी की घोषणा
मोदी की तरह ही राष्ट्रपति मादुरो ने टेलिविजन पर अपने शो ‘कॉन्टैक्ट विद मादुरो’ में नोटबंदी का फैसला किया था। मादुरो ने जमाखोरी करने वाले माफिया पर नकेल कसने के लिए ये 100 बोलिवर का नोट बंद करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा था, “माफिया ने 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा कर रखे हैं। ये नोट कोलंबिया और ब्राजील के शहरों में भी हैं।”
– वेनेजुएला की सरकार मौजूदा करंसी के मुकाबले 200 गुना ज्यादा कीमत वाले नोट सर्कुलेशन में लाने की तैयारी कर रही है।
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com