Friday , 2 October 2020

लेबनान : बेरूत धमाके के बाद PM सहित पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा, अभी भी जारी है हिंसक प्रदर्शन

Loading...

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाके के बाद से ही लोग प्रधानमंत्री और मंत्रिमडल के खिलाफ उग्र प्रदर्शन कर रहे थे. जनता के गुस्से के मद्देनजर लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने अपने मंत्रिमंडल समेत सोमवार शाम को इस्तीफा दे दिया. लेकिन अब भी लेबनान के लोग संतुष्ट नहीं लग रहे हैं. यहां हिंसक प्रदर्शन अभी भी जारी है. धमाके के बाद ही सरकार के खिलाफ जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे.

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने कहा, “समूची सरकार ने इस्तीफा दे दिया है. प्रधानमंत्री हसन दियाब राष्ट्रपति भवन में सभी मंत्रियों का इस्तीफा सौंप देंगे.” नयी सरकार के गठन होने तक मंत्रिमंडल कार्यवाहक भूमिका में अपना काम करेगा.

विस्फोट में मरने वालों की संख्या 200 पहुंची
बेरूत के बंदरगाह पर विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है और लगभग 7 हजार लोग घायल हैं. इसके अलावा देश का मुख्य बंदरगाह नष्ट हो गया और राजधानी के बड़े हिस्से को नुकसान हुआ था. माना जाता है कि भंडार में रखे गए 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट में आग लगने से विस्फोट हुआ. बंदरगाह के पास भंडार घर में इसे 2013 से ही संग्रहित कर रखा गया था.

Loading...

विस्फोट से 10 अरब डॉलर से लेकर 15 अरब डॉलर के नुकसान की आशंका व्यक्त की गयी है. वहीं धमाके के बाद करीब तीन लाख लोग बेघर हो गए. सरकारी अधिकारियों के अनुसार धमाके के सिलसिले में लगभग 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनमें लेबनान के सीमा-शुल्क विभाग का प्रमुख भी शामिल हैं. दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों समेत कई लोगों से पूछताछ की गई है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com