Friday , 18 June 2021

लूटपाट और आगजनी के बाद वेनेजुएला में टला नोटबंदी का फैसला

Loading...
venezula_1482040311भारत में नोटंबदी की तर्ज पर वेनेजुएला में करेंसी नोट वापस लिए जाने का फैसला लिया गया था लकिन इसे फिलहाल टाल दिया गया है। वेनेजुएला की सरकार की तरफ से कहा गया है कि 100 बोलिवर के बैंक नोट हटाए जाने की नीति पर दो जनवरी तक अमल नहीं किया जाएगा।
यानी ये नोट तब तक के लिए चलन में बने रहेंगे। कई दिनों की आर्थिक अफरा-तफरी के बाद नोटबंदी की नीति में सरकार ने ये फेरबदल किया है। टेलीविजन पर एक राष्ट्रीय प्रसारण में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दावा किया कि वेनेजुएला को बर्बाद करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश हुई है।
उनका दावा है कि 500 बोलिवर के नए नोटों को वक्त पर पहुंचने से साजिश के तहत रोका गया है। वेनेजुएला में भी भारत की तरह ही नोटबंदी के इस फैसले के बाद नोट बदलने या जमा करने के लिए लंबी कतारें देखी गई थीं।

खाने-पीने की चीजें खरीदना भी हो गया था मुश्किल

नकदी के संकट के कारण हजारों दुकानें बंद हो गईं और लोगों को क्रेडिट कार्ड या बैंक ट्रांसफर के जरिए लेन-देन करने के लिए बाध्य किया गया। कई लोगों के साथ तो संकट इस कदर गंभीर हो गया कि उनके लिए खाने-पीने की चीजें खरीदना मुश्किल हो गया।
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को नाराजगी का ये आलम था कि छह शहरों से झड़पों की खबरें मिलीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 लोगों को हिरासत में लिया गया है और झड़पों में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।
 
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com