रेल यात्रियों के लिए राहत भरे हैं सरकार के ये 6 फैसले

हाल ही में रेलवे द्वारा आए कुछ फैसले यात्रियों के लिए बड़े काम के हैं। ये यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ यात्रियों के जेब के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद हैं। आज हम आपको रेलवे की कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत राहत भरी हैंं-

तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर नहीं डूबेगा पूरा पैसा, आरएसी टिकट भी होगा कंन्फर्मरेल यात्रियों के लिए राहत भरे हैं सरकार के ये 6 फैसलेतत्काल टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड-
यात्रियों को तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा। इसके लिए रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। हालांकि कंफर्म टिकट को चार्ट बनने के बाद कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा। इससे उन यात्रियों को फायदा मिलेगा जो रेल से यात्रा के लिए तत्काल टिकट बुक कराते थे। 

RAC टिकट भी होगा कंफर्म-
अब से आरएसी टिकट मिलने वालों को भी चार्ट बनने पर कंफर्म टिकट मिलेगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले शताब्दी, राजधानी और उन एक्सप्रेस ट्रेनों में की जाएगी, जिनमें जेनरेटर कोच लगता है। इन ट्रेनों में से जेनरेटर कोच को हटाकर के अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। 

क्षेत्रीय भाषाओं में भी मिलेंगे टिकट-
अभी टिकट पर जो प्रिंट होता है, उस पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में यात्रा की डिटेल्स होती हैं। अब यह डिटेल्स यात्रियों को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा उनकी मातृभाषा में भी मिलेगा। 

चलेगी सुविधा ट्रेन-
रेलवे 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाने जा रहा है, जिसके बाद प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इन सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसदी किराए की वापसी होगी। इसके अलावा एसी-2 पर 100 रुपए, एसी-3 पर 90 रुपए, स्लीपर पर 60 रुपए प्रति यात्री कटेंगे।

चौथी बार भी नहीं बिक सका विजय माल्या का निजी विमान

एटीएम से निकल सकेंगे टिकट-
रेल टिकट के लिए अब लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा क्योंकि अब एटीएम से भी टिकट निकल सकेंगे। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है। ऐसे एटीएम से नोटों की जगह टिकट निकलेंगे। इससे आप जनरल टिकट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग (एटीवी) मशीन लगाने की योजना बना रही है। फ्लेक्सी फेयर का खात्मा-
इसके अलावा रेलवे फ्लेक्सी फेयर को भी खत्म करने की योजना बना रहा है। फ्लेक्सी फेयर राजधानी, शताब्दी और दुरोंतो जैसी ट्रेनों में लगता है। फ्लेक्सी फेयर के अनुसार जैसे जैसे ट्रेन में बुकिंग होती थी किराया बढा़या जा रहा था। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com