Friday , 14 August 2020

रिसर्च में आया, इस उम्र में शादी करने वाले लोग हो जाते है शराबी,

Loading...

आज के समय में सभी के मन में एक ही सवाल रहता है और वह यह है कि शादी के लिए सही उम्र क्या होती है. आजकल कोई भी किसी को ताने देने में पीछे नहीं है. ऐसे में यह ताने आप सभी ने हमेशा ही सुने होंगे कि ‘शादी की उम्र होते ही शादी कर दो, वरना बच्चे हाथ से निकल जायेंगे’. जी हाँ, यह ताना आज के समय में हर रिश्तेदार मारता है.

वहीं कई बार तो हवाले इसी ताने को सुना-सुना कर शादी करवा देते हैं. वहीं कई बार इन सभी प्रेशर के कारण 21 साल के होते ही बच्चो की शादी कर दी जाती हैं. लेकिन इससे बहुत बुरा असर होता है. हाल ही में इस बारे में जानकारी एक रिसर्च में हुई है. हाल ही में हुए एक नये अध्यन के अनुसार, 21 साल की उम्र तक शादी करने वाले लोगों को शराब पीने की लत लगने की संभावना अधिक हो जाती है. जी दरअसल यह रिसर्च Virginia Commonwealth University, US द्वारा की गई है, जो कि Development and Psychopathology में प्रकाशित भी हुई है.

Loading...

आप सभी को हम यह भी बता दें कि शोधकर्ता रेबेका स्मिथ ने 937 लोगों की वैवाहिक स्थिति और शराब की आदतों पर रिसर्च कर ली है. उनके द्वारा किये गए अध्यन में यह बात निकलकर सामने आई है कि कम उम्र में शादी करने वाले युवा, परिपक्व उम्र में शादी करने वालों की तुलना में अधिक शराब का सेवन करते हैं. इसके अलावा उनके द्वारा किये गए अध्ययन में यह भी पता चला है कि 21 साल की उम्र में विवाह करने के बाद शराब का सेवन ज़िंदगी का जोख़िम बढ़ा देता है और इसके बाद की जिंदगी सुरक्षित नहीं बचती है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com