Thursday , 17 June 2021

ये 5 चीज़ें खाने से Cholestrol पूरी तरह से Control रहेगा…

Loading...

नई दिल्ली आमतौर पर लोगों में Acidity की ज्यादा Problem देखी गई है। मगर इनके अलावा Cholestrol की समस्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

Loading...
img_20161216105937ज्यादातर लोग कॉलेस्ट्रॉल के बारे में नहीं जानते हैं कि कॉलेस्ट्रॉल का हमारे शरीर में क्या रोल होता है। लेकिन आप यह नहीं जानते हों कि कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हाई ब्लडप्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती है।
कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपायों के बारे में आज आपको बताते हैं।
1 – ड्राई फ्रूट्स
बादाम, अखरोट और पिस्ते में पाया जाने वाला फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन कोलेस्ट्रॉल को बढाने में सहायक होते हैं। इससे व्यक्ति वसायुक्त (फैटयुक्त) स्नैक्स के सेवन से बच सकते हैं।
2 – लहसुन
लहसुन में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। एक शोध के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है।
3 – ओट्स
ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या दूर करता है। इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी नहीं हो पाती। यदि 3 महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है।
4 – सोयाबीन- दालें
सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं। ये चीजें कोलेस्ट्रॉल को बढाने में भी सहायक होती हैं।
 5 – नींबू
नीबू सहित सभी खट्टे फलों में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। जो स्टमक (खाने की थैली) में कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोक देते हैं। ऐसे फलों में मौजूद विटामिन सी रक्तवाहिका नलियों की सफाई करता है। इस तरह कोलेस्ट्रॉल पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। व कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक होता हैं।
ये है कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय – अगर आपको कोलेस्ट्रोल की बिमारी है तोआप रोज़मर्रा की जिंदगी में इन चीज़ों का सेवन बढाइये, आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहेगा.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com