Sunday , 15 December 2019

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर, यहाँ सड़क और चौराहों के नहीं हैं नाम

Loading...

आज के वक्त में जहां हर सड़क, हर गली, हर मोहल्ले का कुछ न कुछ नाम होता है, वहीं दुनिया में एक ऐसी भी जगह है, जहां की सड़कें और चौराहे बेनाम हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर ऐसा है तो वहां के लोग पता कैसे बताते होंगे और उन्हें कैसे मालूम होता होगा कि आखिर वो कौन सी जगह पर हैं। तो चलिए आपको इसके बारे में भी बता देते हैं। 

इस जगह का नाम है हिलगर्मिसन, जो जर्मनी में है। इसी वर्ष फरवरी में यहां रहने वाले लोगों को यह तय करने के लिए जनमत संग्रह कराया गया था कि स्थानीय सड़कों को नाम दिया जाए या नहीं, क्योंकि वर्तमान पते उन लोगों के लिए चुनौती हैं, जो यहां के मूल निवासी नहीं हैं। लेकिन लोगों ने यहां की सड़कों का कोई नाम नहीं देने के पक्ष में वोट किया था।

हिलगर्मिसन शहर का गठन 1970 के दशक में कई छोटे समुदायों से किया गया था। इसका इतिहास यह बताता जाता है कि यहां केवल घर के नंबरों और एक पुराने गांव के नाम से पते बने हुए हैं। हिलगर्मिसन में फिलहाल 2,200 लोग रह रहे हैं, जिसमें से 60 फीसदी लोग जिन्होंने जनमत संग्रह में मतदान किया था, उन्होंने कहा था कि वे चाहते हैं कि मौजूदा प्रणाली को बनाए रखा जाए, यानी सड़कों और चौराहों को कोई नाम न दिया जाए।

Loading...

दरअसल, परिषद द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि प्रत्येक गली को एक नाम देने से आपातकालीन सेवाओं और डिलीवरी ड्राइवरों का काम आसान बनाया जा सकता है, परन्तु स्थानीय लोग इसके लिए सहमत नहीं थे।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com