Thursday , 1 October 2020

यहाँ IAS ऑफ़िसर द्वारा चलाया जा रहा है ‘रास्ता खोलो अभियान’, गांव की टॉपर लड़कियों के नाम से होंगी सड़कें

Loading...

दुनियाभर में कई लोग हैं जो अपनी पहल से बहुत कुछ अच्छा कर जाते हैं. ऐसी ही एक पहल IAS अधिकारी जितेंद्र कुमार सोनी की है. उन्होंने क़रीब 1 महीने पहले राजस्थान के नागौर ज़िला कलेक्टर के रूप में पदभार संभाला था और आज वह जगह जगह चर्चाओं में हैं. आप सभी को बता दें कि कार्यभार संभालने के साथ ही जितेंद्र कुमार ने एक ऐसी पहल शुरू की जिसे लेकर आज लोग उनकी तारीफ़ करते नहीं थकते हैं. जी दरसल उन्होंने अपनी पहल को नाम दिया है ‘रास्ता खोलो अभियान’.

आपको बता दें कि इस पहल का मक़सद राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र को शहरों से जोड़ना है. वहीं इसके अनुसार कई गावों को शहरों से जोड़ने के लिए सड़कें बनाई जा रही हैं और इन सभी के बीच जो सबसे अच्छी बात है उसे जानकर आप भी खुश हो जाएंगे. जी दरअसल यहाँ बनने वाली सड़कों के नाम किसी नेता या मंत्री के नाम पर नहीं होते हैं बल्कि गांव की उन महिलाओं और लड़कियों के नाम पर रखे जाते हैं, जिन्होंने शिक्षा और खेल के क्षेत्र में अच्छा काम किया है. जी हाँ, इन्ही में शामिल हैं नागौर के कुचेरा की रहने वाली दिव्या शर्मा. दिव्या राज्य स्तर की हॉकी खिलाड़ी हैं और उन्होंने इस साल 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में ‘कल्पना चावला इंटरनेशनल स्कूल’ की टॉपर बनकर गाँव का नाम किया है.

Loading...

वहीं ‘रास्ता खोलो अभियान’ के तहत अब उनके नाम से एक सड़क का नामकरण किया गया है. उन्होंने इस बारे में एक वेबसाइट से बात की और कहा, ‘मुझे नहीं पता था कि सड़क का नामकरण मेरे नाम पर किया जाएगा, लेकिन जब मुझे उस सुबह फोन आया, तो मैं बेहद हैरान और उत्साहित थी. उस दिन मुझे एक नए रेस्टोरेंट के उद्घाटन के लिए भी आमंत्रित किया गया था. इस दौरान अधिकारियों द्वारा मुझे सम्मानित भी किया गया. गांव में आज भी कई लोग अपनी बेटियों को शिक्षा पूरी नहीं करने देते, लेकिन इस तरह की पहल से शायद उनकी सोच बदल जाए.’ वाकई में यह बहुत अनोखा काम है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com