Monday , 30 November 2020

यहाँ बिना तेल के अपने आप चलती है गाड़ी

Loading...

दुनिया रहस्य से भरी पड़ी है लेकिन कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिनके बारे में जानने के बाद दिमाग हिल जाता है। ऐसा ही एक रहस्य हम आपको बताने जा रहे हैं। यह रहस्य है एक पहाड़ी का जिसके बारे में जानने के बाद लोगों के होश उड़ जाते हैं। यह एक रहस्यमयी पहाड़ी है जहां गाड़ियां तेल से नहीं बल्कि अपने आप चलती हैं। कहा जाता है यह रहस्यमयी पहाड़ी बिना तेल के गाड़ियों को चलाती है। वैसे यह पहाड़ी लद्दाख के लेह क्षेत्र में है। कहा जाता है यह पहाड़ी एक जादू जैसी है और अगर कोई इस पहाड़ी पर रात के समय में अपनी कार चलाता है, तो उसे सुबह तक अपनी कार नहीं मिलती है।

यह कैसे होता है इस बारे में अब तक कोई नहीं जान पाया है। इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि, ‘पहाड़ी में एक चुंबकीय क्षेत्र है, जो लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनों को अपनी ओर खींचता है। इसीलिए इसे ‘मैग्नेटिक हिल’ कहा जाता है।’ इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इस चुंबकीय पहाड़ी को ‘ग्रेविटी हिल’ कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस पहाड़ी पर गुरुत्वाकर्षण का नियम विफल हो जाता है। आप जानते ही होंगे गुरुत्वाकर्षण के नियम के अनुसार, यदि हम किसी विमान पर कोई अवकाश वस्तु छोड़ते हैं, तो वह नीचे की ओर मुड़ जाएगी, लेकिन चुंबकीय पहाड़ी पर ऐसा नहीं होता है।

Loading...

जी दरअसल यहां, अगर कार को गियर में रखे तो कार नीचे और ऊपर की तरफ नहीं जाएगी। केवल यही नहीं बल्कि यहाँ किसी भी तरल पदार्थ को डालने के बाद भी, यह नीचे की बजाय ऊपर की ओर बहता है। यह वाकई में बहुत अद्भुत है लेकिन इसके बारे में जिसे पता चलता है उसके होश उड़ जाते हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com