Wednesday , 23 September 2020

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला देश के सभी रेस्टोरेंट अब कीमत के साथ मेन्यू कार्ड पर भोजन के पोषण और वैल्यू की जानकारी भी देगे

Loading...

देशभर के विभिन्न रेस्टोरेंट में अभी तक आप ने मेन्यू कार्ड पर खाने की कीमत लिखी हुई देखी होगी। लेकिन, अब कीमत के साथ मेन्यू कार्ड पर भोजन के पोषण वैल्यू की जानकारी भी मिलेगी। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि पके हुए भोजन की पोषण वैल्यू बताई जाएगी।

दरअसल, यह फैसला फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने अपने ईट राइट इनीशिएटिव के तहत लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत रेस्टोरेंट या फूड प्वाइंट चेन से कहा जाएगा कि वह अपने भोजन के पोषण मूल्य की जानकारी दें।

इसमें लेबलिंग विनियमन पौष्टिक मूल्य की जानकारी देना अनिवार्य होगा। शुरुआत में यह नियम खाद्य व्यापार ऑपरेटर (एफबीओ) के लिए 10 से अधिक खाद्य श्रंखला प्रतिष्ठानों या उन एफबीओ के लिए प्रस्तावित किया जा रहा है, जिनके पास खाद्य विनियमन एजेंसी द्वारा जारी केंद्रीय लाइसेंस हैं।

Loading...

इस संबंध में एफएसएसएआई द्वारा पहली बार ऐसा संशोधन लागू किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमारा विचार लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ भोजन प्रदान करना है। स्वस्थ भोजन खाने के बारे में चेतना बढ़ रही है।

फिलहाल, यह सभी एफबीओ के लिए स्वैच्छिक होगा। उन्होंने कहा, पोषण संबंधी जानकारी की घोषणा करते हुए हम उन्हें 25 फीसदी सहनशीलता की सीमा दे रहे हैं।

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com