Sunday , 5 July 2020

मेकअप ना करने से स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में नहीं जानते होंगे आप …..

Loading...

मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है लेकिन कई बार मेकअप करने से स्किन पर बुरा असर पड़ता है इसीलिए हर समय मेकअप लगाकर रहना संभव नहीं होता है यही कारण है की बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी यदाकदा बिना मेकअप के भी दिख जाती है। मेकअप के बिना हमारी स्किन रिपेयर मोड में आ जाती है इससे स्किन को रिपेयर होने का समय मिल जाता है और इसके अलावा भी कई अन्य लाभ देखने को मिल जाते है , इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है बिना मेकअप रहने के कुछ ख़ास लाभ के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में  …

रूखेपन को दूर करे :अगर आप ऐसे मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें अल्कोहल, पेराबेंस, फ्रेगरेंस और और सैलिसिलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं, तो आपकी त्वचा जल्द ही रूखी व बेजान हो जाती है। इसके अलावा, यदि आप हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ नहीं करती हैं, तो डेड स्किन सेल्स न्यू स्किन सेल्स को ब्लॉक कर देती हैं, जिससे भी त्वचा में रूखापन बढ़ता है। इसलिए अगर आप मेकअप अप्लाई करना छोड़ती हैं तो इससे आपकी स्किन की ड्राईनेस धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। वैसे अगर आपको मेकअप अप्लाई करना है तो उससे पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं और रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना ना भूलें।

स्किन एलर्जी से बचाव: मेकअप में मौजूद केमिकल्स कई बार स्किन पर नेगेटिव रिएक्शन करते हैं और इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से, सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के लिए स्किन एलर्जी का खतरा कई गुना अधिक होता है। इसलिए मेकअप अप्लाई ना करने से आप एलर्जी से अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकती हैं। अगर आप मेकअप करना ही चाहती हैं तो केमिकल फ्री मेकअप को अप्लाई करें और हाइजीनिक मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें।

Loading...

स्किन पोर्स में फायदेमंद :अगर आपको हमेशा ही फाउंडेशन और ब्लश अप्लाई करने की आदत है और आपकी स्किन ऑयली है तो यकीनन आपको बिग पोर्स की समस्या का सामना करना पड़ता होगा। दरअसल, जब आप ऑयली स्किन पर फाउंडेशन लगाती हैं तो गंदगी और प्रदूषण आपकी त्वचा पर बैठती हैं। इसके बाद यह केमिकल्स के साथ मिक्स होकर आपकी स्किन के पोर्स को बड़ा दिखाते हैं। लेकिन जब आप मेकअप नहीं लगाती हैं तो सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आपकी त्वचा पर पोर्स बड़े नहीं दिखाई देते।

कम होती झुर्रियां:आमतौर पर झुर्रियों को छिपाने और यंग दिखने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि जरूरत से ज्यादा मेकअप को अप्लाई करने से आपकी स्किन पर जल्द ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं। दरअसल, जब आप मेकअप लगाती हैं और स्किन प्रदूषण के संपर्क में आती हैं, तो स्किन की इलास्टिसिटी और कोलेजन सिकुड़ने लगते हैं। इतना ही नहीं, रात को उस मेकअप को न धोने से आपकी त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। इसलिए अगर आप यंग एज में स्किन पर झुर्रियां नहीं चाहतीं तो बहुत अधिक मेकअप लगाने की आदत को आज ही छोड़ दें।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com