Friday , 14 August 2020

बड़ी खबर: कोरोना कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप Aarogya Setu में नया फीचर हुआ ऐड

Loading...

कोरोना कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप Aarogya Setu में एक नया फीचर ऐड किया गया है. इस फीचर के अलावा अब आरोग्य सेतु ऐप में यूजर का हेल्थ डेटा थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ शेयर किया जा सकेगा.

आरोग्य सेतु के लिए नया अपडेट जारी कर दिया गया है, जो अब प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. नए फीचर की बात करें तो ये प्राइवेसी के लिहाज से बेहतर माना जा सकता है. ऐप अपडेट होने के बाद अब यूजर्स अपना अकाउंट आरोग्य सेतु से डिलीट कर सकेंगे.

हेल्थ डेटा किसी दूसरे ऐप के साथ शेयर किया जा सकेगा. इसके लिए आपको सेटिंग्स में बदलाव करने होंगे. यानी ये ऑप्शनल है, अगर आप चाहें तो सेटिंग्स में बदलाव करके आरोग्य सेतु का डेटा दूसरे ऐप के साथ शेयर करने की परमिशन दे सकते हैं.

-सबसे पहले ये ध्यान में रखें कि आप आरोग्य सेतु से तो अपना अकाउंट डिलीट कर रहे हैं, लेकिन आपका डेटा सरकार के सर्वर में सेव है.

-ये डेटा आपके अकाउंट डिलीट करने से 30 दिन का बाद सरकार के सर्वर में से हटाया जाएगा.

Loading...

-अकाउंट डिलीट करने के लिए आप ऐप के हैंबर्गर मेन्यू में जा सकते हैं जो आम तौर पर तीन लाइन बनी होती हैं. ये लेफ्ट कॉर्नर में मिलेगा. यहां आपको ‘Delete my account’ का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप सेलेक्ट कर सकते हैं. ये एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है.

-आईफोन यूजर्स की बात करें तो यहां ऐप सेटिंग्स में delete_account_file ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और अपना फोन नंबर एंटर करना है. इसके बाद आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले Aarogya Setu पर प्राइवेसी को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे. साइबर सिक्योरिटी और प्राइवेसी एक्सपर्ट्स ने सरकार से आरोग्य सेतु का सोर्स कोड जारी करने को कहा. इतना ही नहीं डेटा डिलीट करने, अकाउंट डिलीट करने और अलग तरीके से जीपीएस ऐक्सेस को लेकर भी सवाल उठे थे.

हालांकि सरकार ने कुछ समय बाद Aarogya Setu ऐप का सोर्स कोड पब्लिक कर दिया. इसके बाद अब सरकार की तरफ से इस ऐप में अकाउंट डिलीट का फीचर भी दे दिया गया है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com