Friday , 7 August 2020

बदलते मौसम में पेट दर्द की होती है दिक्कत, तो इस जादुई काढ़े का करें सेवन

Loading...

खान-पान में गड़बड़ी या फिर दैनिक कार्य में अनियम के कारण लोग अक्सर पेट दर्द के साथ कब्ज और एसिडिटी जैसी दिक्कतों की परेशानी झेलते हैं. जिसके कारण लोग अपनी इस दिक्कत से निपटने के लिए एलोपैथी दवाओं का मदद लेते हैं. लेकिन इन मेडिसिन के शरीर पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं जो समय के साथ देखने को मिलते हैं. ऐसे में इस प्रकार की दिक्कत्तों से निजात पाने के लिए आप घर पर ही उपस्थित कुछ आयुर्वेदिक इलाज आजमा सकते हैं. जिसमें सबसे प्रचलित है घर पर बना हींग का काढ़ा, जो पेट में दर्द होन वाली दिक्कतों से आपको तुरंत निजात दिलाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनता है ये हींग का काढ़ा.

घर पर बना ये आयुर्वेदिक हींग का काढ़ा सभी लोगों के लिए लाभदायक होता है. इस काढ़े को पीने से एसिडिटी से लेकर पेट गैस और पेट के मरोड़ से पांच  मिनट में राहत मिल जाती है. आयुर्वेद में इस काढ़े को हींगाष्टक बोला जाता है. इसलिए ऐसा बोला  जाता है क्योकि ये 6 सामग्रियों से मिलकर बना होता है.

साम्रगी-

अजवायन- 1/2 स्पून

शेपा (शतपुष्प बीज)- 1/2 स्पून

Loading...

हींग- 1/4 स्पून

काला नमक- स्वादअनुसार

मुलेठी- एक छोटा टुकड़ा 1 सेन्टीमीटर

सौंठ- एक टुकड़ा

इस काढ़े को बनाने के लिए सर्वप्रथम सारी चीजों को 250 मिली लीटर पानी में एक साथ डालकर अच्छे से उबाल ले. पांच मिनट तक इसे अच्छी तरीके से उबलने दें और उसके बाद इसे छान लें. खाना खाने के आधे घंटे के बाद इस काढ़े को पिए आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी. अगर आपके शिशु को पेट दर्द या कब्ज की दिक्कत हो रही है तो इस काढ़े को स्पून से पिलाएं. दस मिनट में ही दर्द दूर हो जाएगा.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com