Thursday , 1 October 2020

बची हुई रोटियों का इस तरह बनाएं पिज्‍जा, जानिए रेसिपी

Loading...

आज हम जो रेसिपी बताने जा रहे है वो बच्‍चों का ही नहीं बल्कि बड़ों का भी फेवरेट है. इस रेसिपी का नाम है पिज्‍जा. हालांकि यह रेसिपी हम मैदे के बेस पर नहीं बल्कि बची हुई रोटी संग बनाएंगे. यह कुरकुरा, पतले क्रस्ट वाला पिज्जा खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है और आप इसे सरलता और कुछ ही मिनटों में घर में ही रेडी कर सकती हैं. आप चाहें तो यह रोटी पिज्जा ताजी रोटियों संग भी रेडी कर सकती हैं. इस पिज्‍जा की सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि आप इसे तवे पर भी रेडी कर सकती हैं, इस वजह से आपको इसे बनाने के लिए ओवन की भी आवश्यकता नहीं होती है. तो चलिए जानते है टेस्‍टी और क्रिस्‍पी पिज्‍जा की सरल रेसिपी के बारे में….

सामग्री-

रोटी-दो

पिज्‍जा सॉस- दो स्पून

शिमला मिर्च- एक

प्‍याज-एक

कॉर्न- 1 बड़ा चम्मच

पनीर- 2 चम्‍मच

Loading...

चीज़ स्प्रेड- आवश्यकतानुसार

ऑरेगैनो- ¼ छोटा स्पून

चिल्ली फ्लेक्स- ¼ छोटा स्पून

मोज़रेला चीज़- ½ कप

बटर- आवश्‍यकतानुसार

विधि-
चरण 1

रोटी पिज्‍जा बनाने के लिए सर्वप्रथम शिमला मिर्च, प्‍याज और पनीर को बारीक-बारीक काटें और कॉर्न को उबाल लें.
चरण 2
इसके बाद तवा गर्म करें उस पर थोड़ा सा मक्‍खन लगाएं और रोटी को दोनों और से सेक लें. लेकिन ख्याल रहे कि आपको आंच को धीमा ही रखना होगा नहीं तो रोटी जल सकती है.
चरण 3
फिर आंच को बंद कर दें और अब थोड़ा सा चीज़ रोटी पर फैला दे. अब इस पर पिज्‍जा सॉस लगा ले. एक बेहद पतली परत में पिज्‍जा सांस को फैलाएं. पिज्जा सॉस को बेहद अधिक न लगाएं क्योंकि यह पिज्जा को नरम बना देगा.
चरण 4
अब कद्दूकस किया हुआ मोजेरेला चीज इस पर फैला ले. इसके बाद कुछ कटी हुई शिमला मिर्च, पनीर, प्याज और उबले हुए कॉर्न रोटी पर डालें. सब्जियों को ऐसे फैलाएं ताकि यह पूरी रोटी को कवर कर सके.
चरण 5
फिर से उस पर कसे हुए मोजेरेला चीज़ की एक और परत को फैला ले और चीज़ की तादाद आप अपने स्‍वादानुसार रख सकती हैं.
चरण 6
गैस पर तवे को रखकर आंच को स्टार्ट करें और इसमें रोटी पिज्‍जा लगाकर ढक्कन संग कवर कर दें.
चरण 7
इसे कम आंच पर तब तक पका ले जब तक कि चीज़ पूरी तरह से पिघल न जाए और रोटी थोड़ी कुरकुरी न हो जाए. एक बार जब चीज़ पिघल जाए तो आंच बंद कर दें और ढक्कन को इस पर से हटा दें.
चरण 8
आपका पिज्‍जा बनकर रेडी है. तवे से रोटी पिज्जा उतारकर कटर से स्लाइस में काट लें और इसमेें ऑरेगैनो और चिल्ली फ्लेक्स को डाल लें.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com