Wednesday , 21 November 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक का उद्घाटन, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्‍ली : ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (21 अक्‍टूबर) लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने दिल्‍ली के चाणक्‍यपुरी स्थित राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक का उद्घाटन किया. पुलिस स्‍मृति दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी दी. 

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा ‘मैं पुलिसकर्मियों के शौर्य को नमन करता हूं. हर वीर वीरांगना को शत शत नमन.’ उन्‍होंने कहा कि आज का दिन देश के लिए जीवन समर्पित करने वालों को याद करने का दिन है. हर मौसम, हर त्‍योहार, हर समय पुलिस देशसेवा के लिए तैयार रहती है. मैं पुलिसकर्मियों के परिवार को भी शत-शत नमन करता हूं.

उनके साथ लालकृष्‍ण आडवाणी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. बता दें कि राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक शहीद पुलिसकर्मियों की याद में बनाया गया है. इस स्मारक में एक नया संग्रहालय भी बनाया गया है. बता दें कि 1959 में लद्दाख में चीनी सेना के हमले में मारे गए पुलिसकर्मियों की याद में पुलिस स्‍मृति दिवस मनाया जाता है.

पारंपरिक रूप से देश के प्रधानमंत्री 15 अगस्त को ही ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रध्वज फहराते हैं लेकिन इस साल पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अगुवाई और प्रेरणा से बनी आजाद हिंद सरकार की वर्षगांठ मनाने के लिए लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस ऐतिहासिक समारोह में केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) के सैनिक आरएस छिकारा के अलावा अन्य लोग शामिल होंगे.
बता दें आजाद हिंद सरकार की स्थापना 21 अक्टूबर, 1943 को की गई थी. आजाद हिंद फौज की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले में होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान आम लोगों के लिए संपन्न होने तक बंद रहेगा. प्रधानमंत्री आजाद हिंद फौज या आईएनए को समर्पित एक संग्रहालय की आधारशिला भी यहां रखेंगे. बुधवार (17 अक्टूबर) को पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली ‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान यह घोषणा की थी. 
पीएम मोदी ने उन शख्सियतों के योगदान का जश्न मनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर विस्तार से चर्चा की थी जिन्हें उनके मुताबिक कांग्रेस ने अपने कई दशकों के कार्यकाल के दौरान अनदेखा किया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com