Friday , 6 December 2019

प्रत्येक दिन मनुष्य करें यह काम तो खुल जाएंगे उसके भाग्य

Loading...

हिंदू धर्म ग्रंथों में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई है जो व्यक्ति अगर अपने जीवन में उतार ले तो उसकी सारी परेशानियां और समस्याएं दूर हो जाएंगी. जी हाँ, महाभारत में युधिष्ठिर भगवान श्री कृष्ण से पूछते हैं, कि ”भगवान कौन कौन से काम ऐसे हें जिनहें प्रतिदिन करना चाहिए. जिन कार्यों को करने से हमें सुकून मिलता हैं.”

 

इस बात का जवाब देते हुए भगवान श्री कृष्ण ने बताया कि ”मनुष्य को अपने जीवन में चार कार्यों को अपनी दिनचर्या में अवश्य ही शामिल कर लेना चाहिए. इससे अनजाने में किए गए सभी पापों से मनुष्य को मुक्ति प्राप्त हो जाती हैं और व्यक्ति प्रसन्न रहता हैं.” तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं. जी दरअसल कहा जाता है हिंदू धर्म में दान का बहुत ही अधिक महत्व होता हैं, दान करने की परंपरा हम अपने पूर्वजों से सीखते चले आ रहे हैं.

Loading...

इसी के साथ कहते हैं मनुष्य को नियमित रूप से जरूरतमंदों को दान देना चाहिए और दान करते समय कभी ​भी दिखावा नहीं करना चाहिए. कहा जाता है जो मनुष्य इन सब बातों को ध्यान में रखकर दान करता हैं उसके अनजाने में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. वहीं मनुष्य का मन बहुत ही चंचल होता हैं वह कब किधर भटकता हैं, उसे भी नहीं पता होता हैं ऐसे में हमें अपने मन को वश में रखना चाहिए.

इसी के साथ जिस व्यक्ति का मन वश में नहीं होता हैं, वह अपनी इच्छाओं को पूरी करने के लिए किसी भी गलत रास्ते पर चल सकता हैं. आप सभी को बता दें कि जो भी मनुष्य सच्चाई की राह पर चलता हैं, उसके रास्ते में बहुत सी परेशानियां और समस्याएं आती हैं मगर उसे एक दिन सफलता हासिल जरूर होती हैं जीवन जीन के लिए हमेशा ही सच्चाई के रास्ते का चुनाव ही करना चाहिए.

वैसे तो यह कठिन होता हैं मगर ऐसे मनुष्य को हर जगह सफलता हासिल होती हैं. इसी के साथ शास्त्रों में कहा गया हैं, कि बना तपस्या के मनुष्य सफल नहीं बनता हैं व्यक्ति को रोज भगवान का ध्यान करना चाहिए और अपनी गलती के लिए क्षमा भी मांगना जरुरी है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com