Saturday , 20 April 2019

प्यार में धोखा खाने के बाद नर्मदा ने उठाया था ऐसा कदम ये है अनोखी प्रेम कहानी, जानकर आप भी हो जायेगें पागल…

ये है अनोखी प्रेम कहानीकथा के अनुसार, जैसा कि राजा मैखल ने घोषणा की थी कि जो भी राजकुमार नर्मदा के लिए फूल लेकर आएंगे वह उनकी शादी अपनी बेटी से करा देंगे। इस घोषणा में राजा सोनभद्र बाजी मार गए। उन्होंने नर्मदा के लिए गुलबकावली का फूल ले आए। जिसके बाद राजा मैखल ने नर्मदा का विवाह सोनभद्र से तय कर दिया। हालांकि, नर्मदा ने सोनभद्र को कभी देखा नहीं था।


गंगा सहित भारत की सारी नदियां बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती हैं। सिर्फ नर्मदा ही एक ऐसी नदी है जो अरब सागर में जाकर मिलती है। नर्मदा के उल्टी दिशा में बहने के पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी है। नर्मदा राजा मैखल की पुत्री थीं। जब नर्मदा शादी के लायक हुई तो राजा मैखल ने घोषणा कर दी थी कि जो भी राजकुमार नर्मदा के लिए गुलबकावली फूल लाएगा वह उससे अपनी बेटी की विवाह कराएंगे।

नर्मदा ने अपनी दासी जुहिला के हाथों एक खत भेजा और उनसे मिलने और उन्हें देखने की इच्छा जाहिर की। जुहिला ने जाने से पहले नर्मदा से उनके कपड़े और गहनों की मांग की। वही कपड़े और गहने वह पहनकर सोनभद्र से मिलने चली गई। जुहिला को देखकर सोनभद्र ने उसे ही राजकुमारी समझ लिया और उसके सामने प्रेम प्रस्ताव रख दिया। प्रस्ताव सुनकर जुहिला की भी नियत डगमगा गई और उसने सोनभद्र का प्रपोजल स्वीकार कर लिया। इसके बाद जुहिला काफी दिन तक नहीं लौटी।

जुहिला के न लौटने पर नर्मदा चिंतित हो गईं और खुद ही सोनभद्र से मिलने चली गईं। वहां जाकर उन्होंने जुहिला और सोनभद्र को एक साथ देखा। नर्मदा इस धोखे से इतनी अधिक आहत हुईं कि वह उल्टी दिशा में चलने लगीं। उल्टा चलते-चलते वे बंगाल की खाड़ी के बजाय अरब सागर में जाकर विलीन हो गईं। इसलिए नर्मदा बाकी नदियों के मुकाबले, उल्टी दिशा में बहती है। रेवा के नाम से भी जानी जाने वाली नर्मदा पश्चिम से पूर्व की ओर नहीं बल्कि उनके विपरीत दिशा में बहती है।

मुझे फ्लैट में ले जाकर सबसे पहले मेरी जींस उतारी फिर बोला-तुम तो वर्जिन…

इसकी लंबाई की बात करें तो यह 1312 किलोमीटर तक फैली हुई है। मैकल पर्वत के अमरकण्टक शिखर से नर्मदा नदी की उत्पत्ति हुई है। पूरब से पश्चिम की ओर बहने वाली नर्मदा मध्यप्रदेश और गुजरात की प्रमुख नदी है। गंगा सहित भारत की सारी नदियां बंगाल की खाड़ी में जाकर विलीन होती हैं लेकिन सिर्फ नर्मदा ही ऐसी नदी है जो अरब सागर से जाकर मिलती है।

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com