Friday , 25 June 2021

पीले दांतों पर लगाइए ये चीज़ें और पाइए मोती की तरह साफ दांत….

Loading...

नई दिल्ली आपके बालों में अच्‍छा सा स्‍टाइल बना हुआ है, आपने बेस्‍ट ड्रेस पहनी हुई है और आपकी स्‍कीन भी ग्‍लो कर रही है, लेकिन ये क्‍या… आपके मुस्‍काराते ही आपके पीले भद्दे दांत दिखने लगे और आपकी पूरी ब्‍यूटी पर धब्‍बा लग गया।

Loading...
img_20161213020750 ऐसा कई बार होता है, इसलिए आपको अपने दांतों को व्‍हाइट बनाने के लिए हर्बल उपायों को अपनाना चाहिए। लेकिन इससे पहले आपको उन कारणों को समझना होगा कि आपके दांत मोती जैसे चमकते हुए क्‍यूँ नहीं दिखते हैं। दांतों की चमकना सबसे ज्‍यादा आपके मुँह की हाईजिन पर निर्भर करता है। मुँह को आप जितना साफ रखेंगे, दांत भी उतने ही साफ रहेंगे। वैसे दांतों के पीलेपन को दूर भगाने के लिए हर्बल उपाय सबसे ज्‍यादा कारगर होते हैं।
अगर आप रेगुलर तरीके से दांतों को साफ रखेंगे, रोजाना दिन में दो बार ब्रश करेंगे और इन हर्बल उपायों को अपनाएंगे तो आपके दांतों का पीलापन भाग जाएगा और वो मोती की तरह चमकने लग जाएंगे। जो लोग धूम्रपान करते हैं या किसी प्रकार के नशे या दवा के आदी हो चुके हैं उनके दांतों की परत भी पीली पड़ जाती है और वो अपनी स्‍वाभाविक चमक खो देती है। ऐसे दांतों के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस बहुत सही रहता है। बेकिंग सोडा, दांतों पर चिपक जाने वाली गंदगी को दूर कर देती है और उस पर जमी पीली परत को निकाल देती है।
वहीं नींबू शाइन देता है और उस भद्दे रंग को दूर कर देता है। दांतों का पीएच बैलेंस भी इसी से रिस्‍टोर हो जाता है। आइए जानते हैं कि इन दोनों सामग्रियों को आप किस-किस तरह से इस्‍तेमाल करें कि आपके दांतों का पीलापन भाग जाएं:
स्‍टेप 1
एक तिहाई चम्‍मच बेकिंग सोडा लें, इसे एक कटोरी में डालें। बेकिंग सोडा में क्रिस्‍टल और एसिड मौजूद होता है जो दांतों के एनेमल को स्‍क्रेच कर देता है और उसे ग्‍लॉसी बना देता है और इससे दांतों की सुरक्षा होती है।
स्‍टेप 2
इसमें 5 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अच्‍छे से मिलाने के बाद इसका एक पेस्‍ट बन जाएगा। नींबू बदबू को दूर भगा देता है क्‍योंकि इससे मुँह में पनपने वाले बैक्‍टीरिया मर जाते हैं और सांसों में ताजगी आ जाती है।
स्‍टेप 3
इसके अलावा, आप चाहें तो एक स्‍ट्राबेरी का पल्‍प भी निकाल कर डाल सकते हैं। इसमें मेलिक एसिड होता है तो दांतों से धब्‍बे या दाग को दूर कर देता है और दांतों को नुकसान भी नहीं पहुँचता है। लेकिन पल्‍प को डालने से पहले आपको इसे अच्‍छे से फेंट लेना होता है।
 स्‍टेप 4
अपने मुँह को सादा पानी से धुलें यानि कुल्‍ला करें। जितनी लार निकलती है निकल जाने दीजिए। इसके आप एक साफ कपड़े से दांतों को अच्‍छे से पोंछ लें।
स्‍टेप 5
कोई पुराना ब्रश लें और उसे पेस्‍ट में डुबाएं। पेस्‍ट को ब्रश में लेने के बाद, उसे अपने दांतों पर लगाएं। अब इसे यूँ ही 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे ज्‍यादा इसका इस्‍तेमाल न करें।
स्‍टेप 6
अब अपने ब्रश को दांतों में सर्कुलर मोशन में घुमाएं। 1 मिनट तक ऐसा करें। अपने मुँह को गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, आपके दांत चमक उठेंगे।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com