Tuesday , 22 June 2021

पाकिस्तान को 34 मिनट में उड़ा देगी भारत की बराक-8

Loading...

नई दिल्ली अगर युद्ध के हालात बने तो भारत पाकिस्तान पर भारी पड़ेगा। पाक के किसी भी हवाई हमले को भारत जमीन से ही जवाब देगा।

Loading...
img_20161216085505बताते चलें कि उरी हमले के बाद युद्ध के चांस बढ़ गए हैं। दोनों तरफ से तनातनी जारी है। कब हमला हो जाए किसी को कुछ नहीं पता क्यों पाकिस्तान की आर्मी को हमला करने के लिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं होती।
बराक 8 का सफल परीक्षण
सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूसरी की मिसाइल का भारत ने सफलता पूर्वक परीक्षण किया।  इसे ओडिशा के चांदीपुर से छोड़ा गया। मिसाइल भारत द्वारा इजरायल के सहयोग से बनाई गयी है। मिसाइल सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर मोबाइल लांचर से लांच की गई थी। बराक-8 मिसाइल की मारक क्षमता 70 से 90 किमी है। यह लगभग 4.5 मीटर लंबी, 270 किमी वजनी मिसाइल है।
इजरायल के साथ मिलकर बनाई मिसाइल
मार्च 2009 में इंडिया ने इजराइल के साथ मिलकर 24 मिसाइल बनाने का सौदा किया था जो कि अक्टूबर 2016 में पूरा होना था। लेकिन पहला टेस्ट रद्द होने के बाद इसमें देरी होती रही।
बराक-8 सिस्टम का अगला परीक्षण इस साल दिसंबर में भारतीय नौसेना के पोत से किए जाने की संभावना है। परीक्षण के लिए भारतीय पोत आईएनएस कोलकाता का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। आइएनएस कोलकाता पर लॉन्चर और मिसाइलों का पता लगाने के लिए रडार पहले ही तैनात किए जा चुके हैं।
 INS कोलकाता में होगी तैनात
रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO), इजरायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI), इजरायल्स एडमिनिस्ट्रेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल और अन्य कंपनियों द्वारा इस मिसाइल का संयुक्त रूप से विकास किया जा रहा है।
भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) को मिसाइल उत्पादन का काम सौंपा जाएगा। शुरुआती 32 मिसाइल आईएनएस कोलकाता पर तैनात की जाएंगी।बताया जा रहा है कि सतह से हवा में मार करने वाली आधुनिक प्रणाली देश के तटवर्ती गैस क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए तैनात की जाएगी। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com