Sunday , 25 August 2019

नाभि का कालापन बनता है शर्मिंदगी का कारण, करें इस तरह दूर

Loading...

 

शरीर के हर अंग की तरह नाभि भी शरीर का जरूरी हिस्सा है। इसलिए इसका भी उसी तरह ख्याल रखना चाहिए जिस तरह से शरीर के बाकि हिस्सों का रखा जाता है। ऐसे में आपकी नाभि पर काले धब्बे या कालापन सा आने लगा जाता है, इसकी वजह बनता है नाभि की सही ढंग से सफाई न करना। जिसकी वजह से महिलाओं को साड़ी या क्रॉप टॉप जैसे कपड़ो को पहनने में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो बाज़ार में बहुत सी सौंदर्य क्रीम उपलब्ध है जिनसे आप नाभि के कालेपन को दूर कर सकती है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल्स आपके लिए नुकसान देह हो सकते है। ऐसे मे आज हम आपको घरेलू उपायों की मदद से नाभि के कालेपन को दूर करने के कुछ तरीकों के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में…

* नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी बहुत हेल्पफुल है। हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कालापन दूर हो जाएगा।

* बेसन त्वचा को साफ करने के साथ ही दाग को मिटाने के काम भी आता है। बेसन में सरसों का तेल, दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेट को 30 मिनट के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाभि को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

Loading...

* ऑलिव ऑयल स्किन को नैचुरल तरीके से गौरा करता है। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी।

* चिरौंजी में, शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाए। पेस्ट को नाभि पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर हो जाएगा। आप चाहे तो चिरौंजी के पेस्ट से घुटनों और कोहनियों को गौरा कर सकते हैं।

* नारियल के तेल में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण पाएं जाते है। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से नाभि के आसपास की जगह को साफ कर दे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com