Tuesday , 7 July 2020

नया बनाने का मन हो तो घर पर ही बनाये छेने के रसगुल्ले

Loading...

इस समय कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है और इसी वजह से लोग अपने अपने घरों में खाने के लिए कुछ ना कुछ नया ट्राय कर रहे हैं. अब आज हम लेकर आए हैं आप सभी के फेवरेट रसगुल्ले की रेसेपी जिसे बनाने की विधि इतनी सरल है कि देखते ही आप झट से इसे बनाना शुरू कर देंगे. तो आइए जानते हैं कैसे बनते हैं रसगुल्ले.

सामग्री
1 लीटर दूध
1 टी स्पून निम्बू का रस
1 कप चीनी
1 कप पानी
3-4 इलायची

Loading...

बनाने की विधि – इसके लिए सबसे पहले दूध को ले और गैस पर रख दे. इसके बाद इसमें निम्बू का रस और पानी डाल दे. इससे दूध फट जाएगा जिससे आपके रसगुल्ले बनेगे. अब जब थोड़ी देर बाद छेना और पानी अलग हो जाएगा तब गैस को बंद कर दे. अब गैस बंद करने के बाद एक छलनी ले उसपर एक कपडा रखे और छेने को छान ले. छेने को साफ पानी से धो ले ताकि निम्बू की खटास निकल जाए. इसके बाद छेने वाले कपडे को कुछ देर के लिए रख दे ताकि इसमें से पानी निकल जाए.

अब सूखे हुए छेने को एक प्लेट मे निकाल ले और कुछ देर के लिए रखदे. अगर छेना अच्छे से सुख गया है तो रसगुल्ले अच्छे बनेंगे. इसके बाद छेने को अच्छे से मसल कर गूथ ले और जब छेना अच्छे से चिकना होकर गूथ जाए तो उसके गोले बनाले. ध्यान रखे गोलों का साइज ज्यादा बड़ा ना रखे. अब चाशनी बनाने के लिए अब एक बर्तन ले उसे गैस पर रख दे उसमे पानी डाले साथ ही 2 कप चीनी, इलायची डाल कर आंच हल्की करके पकने के लिए रख दे. चाशनी पकने लगे तब उसमे छेने के बने हुए गोले डाले और अब बर्तन को ढक दे ताकि रसगुल्ले अच्छे से पक जाए. ध्यान रहे कुछ देर बाद ढक्कन हटाकर देखे स्पून से चलाए और 4-5 मिनट के लिए ढक दे.  अब आप देखेंगे कि कुछ ही समय मे रसगुल्लों का आकार दोगुना हो जाएगा. इस तरह से तैयार हैं आपके रसगुल्ले.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com