Monday , 26 October 2020

नकली माल बनाने में चीन अव्वल, भारत पांचवें नंबर पर

Loading...

download (5)नई दिल्ली।

भारत पूरे विश्व में नकली माल कारोबार करने में पांचवें नंबर पर है, जबकि चीन का स्थान पहला है। पूरी दुनिया में पाइरेटेड और नकली माल का कारोबार हर साल करीब 5 खरब डॉलर का है। इसमें चीन की सबसे अधिक 63 फीसदी हिस्सेदारी है। चीन के बाद तुर्की, सिंगापुर, थाईलैंड और भारत का नंबर आता है। 

नकली माल बनाने वाले 5 देशों में शामिल भारत

ऑर्गनाइजेशन इकोनोमिक कॉपरेशन एण्ड डवलपमेंट की ओर से कराए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। यूरोपियन यूनियन इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस की मदद से तैयार की गई इस रिपोर्ट के मुताबिक यह पांच देश ही पूरी दुनिया में नकली माल का सबसे अधिक उत्पादन करते हैं। दुनिया भर में सीज किए नकली माल के आधार पर दूसरे नंबर पर आए तुर्की की हिस्सेदारी इस मामले में महज 3.3 फीसदी है। 

Loading...

नकली माल का सालाना कारोबार करीब 5 खरब रुपये

पूरी दुनिया में नकली माल के कारोबार के मामले में सिंगापुर की हिस्सेदारी 1.9 फीसदी है, जबकि थाईलैंड का हिस्सा 1.6 फीसदी है। भारत की बात करें तो इसका हर साल पूरी दुनिया में नकली माल के कारोबार 1.2 फीसदी हिस्सा है। नए अध्ययन को लेकर ओईसीडी ने कहा कि पूरी दुनिया के सालाना आयात में नकली माल की हिस्सेदारी ढाई फीसदी है। विश्व में नकली माल का सालाना कारोबार करीब 5 खरब रुपये का है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com