Friday , 25 June 2021

धीमे जहर का काम करती हैं दर्द निवारक दवाएं

Loading...

लंदन| दर्द से राहत पाने के लिए ली जाने वाली नॉन स्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं (एनएसएआईड) का सेवन अल्सर, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्याएं पैदा कर सकता है।

common-painkiller-580x395दर्द से राहत…

एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। डेनमार्क की आरहस यूनिवर्सिटी में इस अध्ययन के प्रमुख मोर्टेन स्किमिड्ट ने बताया, “यह सर्वविदित है कि नए प्रकार का एनएसएआईडी जिसे ‘सीओएक्स-2’ भी कहा जाता है, हृदयाघात के जोखिम को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, हमने देखा है कि एनएसएआईडी के पुराने प्रकार खासकर डिक्लोफेनेक भी हृदय रोग से संबंधित है, इस कारण से इसकी बिक्री बंद कर दी गई। ”

यह शोध 14 यूरोपीय विश्वविद्यालयों और अस्पतालों द्वारा किया गया था, जिसमें हृदय रोगियों में एनएसएआईडी के उपयोग से संबंधित सभी अध्ययनों का आकलन किया गया।

Loading...

शोधार्थियों का कहना है कि गठिया के लिए उपयोग होने वाली दवा हृदय रोगियों के लिए काफी हानिकारक है और गठिया के दर्द को दूर करने वाली ऐसी कई दवाएं हैं, जो हृदय रोग से संबंधित हैं। जिनकी जानकारी पहले कभी नहीं मिली है।

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि एनएसएआईडी एंटीबायोटिक नहीं होती हैं और जीवाणु से होने वाले संक्रमण में मदद भी नहीं करती हैं।

यह शोध पत्रिका ‘यूरोपियन हार्ट’ में प्रकाशित हुआ है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com