Friday , 22 November 2019

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: कम उम्र में बनी प्रधान कहीं टॉस से हुआ फैसला तो कहीं…

Loading...

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (हरिद्वार को छोड़कर) में किस्मत आजमा रहे 33882 प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा खुलना शुरू हो गया है। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। सबसे पहले ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के नतीजे आएंगे। क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य पदों के परिणाम आने में कुछ वक्त लगेगा।

Uttarakhand Panchayat Election Results 2019

  • देहरादून जिले के थानों जिला पंचायत से कांग्रेस से अस्वनी बहुगुणा निर्वाचित।
  • पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट में क्षेत्र पंचायत सदस्य के तीन परिणाम घोषित हुए। चिटगल से चन्द्रशेखर पंत, उपराडा से जितेंद्र सिंह और पाली से पूजा देवी विजयी रहे। पाली ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान पद पर बराबर मत मिलने से टॉस किया गया। यहां पुष्पा देवी और नीरू देवी को 120- 120 मत मिले। टॉस में पुष्पा देवी जीती।
  • देहरादून के रायपुर के लड़वाकोट से शिवानी कंडारी ग्राम प्रधान चुनी गई। रायपुर ब्लॉक की सबसे कम उम्र महज 25 साल में प्रधान बनी है। उनका कहना है कि गांव की महिलाओं का सशक्त बनाना, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क की सुविधाएं बेहतर करना है। वह गांव से छह उम्मीदवार को हराकर जीती है।
  • डोईवाला विकासखंड में क्षेत्र पंचायत व ग्राम प्रधानों के रिजल्ट आने लगे हैं। डोईवाला विकासखंड के अंतर्गत जोगीवाला माफी ग्रामसभा सभा में सोवन सिंह कैंतूरा प्रधान, चक जोगीवाला में भगवान सिंह मेहर प्रधान चुने गए। वहीं, साहब नगर में अमर खत्री बीडीसी, गुमानीवाला प्रथम में किशोरी प्रणाली बीडीसी, साहब नगर में ध्यान सिंह असवाल प्रधान चुने गए।  
  • पर्ची से तो कहीं टॉस से हुई जीत हार: टिहरी भिलंगना ब्लॉक के सीमांत गांव मेड में प्रधान पद पर मामला टाई हो गया था। वहां पर दोनों प्रताशियो को 179-179 वोट पड़े। जिसके बाद चुनाव अधिकारी/उप जिलाधिकारी पीआर चौहान की ओर से पर्ची डाल कर विजयी प्रत्याशी की घोषणा की गई। पर्ची में सुषमा देवी विजय रही। उधर, पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट में क्षेत्र पंचायत सदस्य के तीन परिणाम घोषित। चिटगल से चन्द्रशेखर पंत, उपराडा से जितेंद्र सिंह और पाली से पूजा देवी विजयी रहे। पाली ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान पद पर बराबर मत मिलने से टॉस किया गया। यहां पुष्पा देवी और नीरू देवी को 120-120 मत मिले। टॉस में पुष्पा देवी जीती। 
  • पंचायत चुनाव में देहरादून के रायपुर ब्लॉक के क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 4 सीटों पर परिणाम घोषित हो गए हैं। कुडीयाल सीट से नीतू देवी, हल्द्वाडी से संजय सिंधवाल, सिंधवाल गांव से अतुल सिंह, तलाई से मीनाक्षी देवी जीती हैं।
  • त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में देहरादून के रायपुर ब्लॉक के गढ़ बुरसखंडा से सुमित्रा देवी, शेरकी से दिनेश, क्यारा से शर्मिला, सिमयारी से दीपक और सिल्ला से विजयराम ग्राम प्रधान के पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।
  • उधमसिंह नगर जिले के रुदपुर के शांतिपुरी नंबर 1 से प्रधान पद पर कैलाश जोशी, शांतिपुरी नंबर 2 से चंद्रकला कोरंगा, शांतिपुरी 3 व 4 से राहुल तिवारी, जवाहर नगर से दीपा कांडपाल, गडरिया बाग से गीता देवी प्रधान पद पर जीतीं।
  • रुद्रप्रयाग जनपद में अब तक 28 प्रधान के परिणाम घोषित। जिला पंचायत सदस्य के लिए कंडारा सीट सै निर्दलीय सुमन नेगी ने भाजपा के आधिकृत प्रत्याशी को हराया।
  • देहरादून के सहसपुर का पहला परिणाम आया, चंदोटी ग्राम पंचायत से सीता कुमारी बनी प्रधान, समर्थकोंने मनाया जश्न।
  • रानीखेत में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतपत्रो की गिनती शुरू होने के साथ ही परिणाम भी घोषित होने लगे है। ताड़ीखेत ब्लाक के छह ग्राम प्रधानों के भाग्य का फैसला भी हो गया है। विजयी उम्मीदवार खुसी मना रहे है तो पराजित उम्मीदवारों के चेहरे पर मायुसी छाई है।  ताड़ीखेत ब्लाक मुख्यालय स्थित सभागार में दुगौड़ा ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान पद पर दीपा देवी ने अंबा देवी को 26 मतों से शिकस्त दी। दीपा को 176 तथा अंबा देवी को 150 मत मिले। चौकुनी में मनोज सिंह, मौना में रेखा बिष्ट, बिष्ट कोटली से निशा, मंगचौड़ा से कोमल तथा रतगल से भगवती देवी ने ग्राम प्रधान पद पर कब्जा जमा लिया है। अभी तक आए परिणाम चौकाने वाले है। बिष्ट कोटली ग्राम पंचायत में विजयी उम्मीदवार निशा महज पांच मतों से विजयी हुई है। निशा को 108 तथा पराजित उम्मीदवार को 103 मत मिले है। 
  • द्वाराहाट में पंचायत चुनावों में कफड़ा न्याय पंचायत के छबीसा गांव से दिनेश कुमार, कफड़ा से दिनेश चंद्र कबडवाल, सैली सुनोली से इंद्र सिंह, बनोली से प्रशांत सिंह, तैली सुनोली से हेमा बिष्ट, सतीनौगांव से भावना सती, बड़ेत से रेखा बिष्ट, मासर से हेमा देवी प्रधान चुने गए। बड़ेत गांव में रेखा ने मंजू को तथा बनोली गांव में प्रशांत ने दीवान सिंह को एक-एक मत से पराजित किया।
  • बागेश्वर जिले विकासखंड कपकोट में ग्राम प्रधान का पहला परिणाम घोषित हुआ। ग्राम सभा झूनी से कुन्दन सिंह, तरसार पतियासार से नरेंद्र सिंह, मिखिला खल्लपट्टा से दुगा देवी, लाहुर से प्रताप सिहं, हरकोट से गगा हरकोटिया, खाती से कैलाश सिंह विजय हुए।
  • बागेश्वर जनपद के विकास खंड गरुड़ में ग्राम प्रधान का पहला परिणाम घोषित। ग्राम सभा जिनखोल से मंजू देवी विजय रही।
  • अल्‍मोड़ा जिले के स्यालदे (रानीखेत) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। ब्लॉक के चिंतौली वकफलगैर गांव का परिणाम निकल गया है। विजयी प्रत्याशियों में उत्साह का माहौल है। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होने के बाद विकास खंड के चिंतौली गांव में कलावती देवी ने ग्राम प्रधान पद पर कब्जा जमा लिया है। वहीं, कफलगैर गांव पर कैलाश आर्या ने जीत दर्ज की है।
  • चंपावत जिले के लोहाघाट ब्लॉक में पहले पहला परिणाम घोषित हो चुका है नेपाल सीमा से लगे मल्ला हाईकोर्ट ग्राम प्रधान पद के लिए गंगा देवी को 176 मत पड़े, जबकि उनके प्रतिद्वंदी को रेखा कार्की को 170 मत पड़े।

Loading...
पंचायत चुनाव के तहत 12 जिलों के 89 विकासखंडों की 7485 ग्राम पंचायतों में तीन चरणों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए पांच, 11 व 16 अक्टूबर को मतदान हुआ था। 89 ब्लाक मुख्यालयों में मतगणना शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार ब्लाक मुख्यालयों में गणना कार्य के लिए आठ से लेकर 20 तक टेबलें लगाई गई हैं। मतगणना के लिए रिजर्व में भी बड़ी संख्या में कार्मिक रखे गए हैं। मतगणना स्थलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

 

राज्य निर्वाचन आयुक्त भट्ट ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ हो गई है। सबसे पहले ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पदों के परिणाम मिलेंगे। क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों का क्षेत्र बड़ा होने के कारण इनके नतीजे मिलने में थोड़ा वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत सदस्य पदों के नतीजों की घोषणा जिला निर्वाचन अधिकारी करेंगे, जबकि शेष पदों के निर्वाचन की घोषणा विकासखंडों में निर्वाचन अधिकारी करेंगे।

आयोग की वेबसाइट पर नतीजे

राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार पंचायत चुनाव के नतीजों की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से भी ली जा सकती है। इसमें सुबह से गणना से संबंधित अपडेट जानकारी मिलने लगेगी। वेबसाइट में ग्रामप्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों के परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अलावा आयोग की वेबसाइट से मोबाइल एप भी डाउनलोड किया जा सकता है।  

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com