Friday , 18 June 2021

तो इस वजह से Idli को माना जाता है World का Best Breakfast….

Loading...

img_20161217112529South India का सबसे पॉपुलर ब्रेकफास्‍ट अगर किसी को माना जाता है तो वह है इडली। इडली, सांभर और नारियल की चटनी ना केवल खाने में ही टेस्‍टी होते हैं बल्‍कि नाश्ते के लिए संतुलित पोषण से भी भरी हुई है।

 क्‍या आप जानते हैं कि इडली को विश्‍व का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट माना गया है क्‍योंकि इसमें ढेर सारा प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होता है। इडली को उड़द की दाल और उसने चावल से तैयार किया जाता है जो कि अन्‍य चावल के मुकाबले ज्‍यादा अच्‍छा होता है। इसी के साथ उड़द दाल में भी उच्‍च मात्रा में फाइबर, 26% प्रोटीन, विटामिन B1/B2/B6 और कुछ मात्रा में मिनरल्‍स होते हैं। इडली का घोल तैयार करते वक्‍त बिना छिलके वाली दाल ही प्रयोग करनी चाहिये। इसके अलावा इडली के घोल को खमीर उठा कर बनाया जाता है जिससे कि इसमें विटामिन की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है। इडली का दक्षिण भारतीय खानपान में लंबा इतिहास है। अगर इडली के साथ परोसे जाने वाली नारियल की चटनी की बात करें तो उसमें भारी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। ये स्‍वस्‍थ भारतीय व्‍यंजन साथ ही इसमें हरी मिर्च भी पड़ती है जिसमें विटामिन सी, प्रोटीन और मिनरल होते हैं। फिर उपर से कडी पत्‍ते की गार्निशिंग की जाती है जिसमें विटामिन ए की भी कमी पूरी हो जाती है। 

Loading...
अब चलिये बात करते हैं सांभर की, जिसमें ढेर सारी दालों और सब्‍जियों का मिश्रण होता है, जिससे इसको खा कर शरीर को अच्‍छी खासी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। तो फिर इतनी सारी जानकारी के बाद क्‍या अब आप इडली को अपनी प्‍लेट में शामिल करना बिल्कुल भी ना भूलें।
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com