डाक घर बना तीसरा पेमेंट बैंक, आरबीआई ने दिया लाइसेंस

postoffice-varanasi_1480193130पेटीएम, एयरटेल को पेमेंट बैंक का लाइसेंस देने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) को भी इसका लाइसेंस दे दिया है। अब आपका नजदीकी डाकघर भी पेमेंट बैंक का काम करना शुरू कर देगा। 
 
पेमेंट बैंक के लिए खुलेंगी 650 नई ब्रांच

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिलने के बाद पूरे देश में  650 नई ब्रांच खोलेगा। ये बैंक छोटी राशि जमा करने और उसको ट्रांसफर करने का काम करेंगे। इसके अलावा इन बैंकों में इंटरनेट बैंकिंग और कुछ अन्य सेवाएं भी मिलेंगी। भारतीय डाक के एक अधिकारी ने बताया इंडियापोस्ट की पेमेंट बैंक सर्विसेज पहले के तय कार्यक्रम के मुताबिक ही शुरू की जाएंगी। 

11 कंपनियों को मिली थी पेमेंट बैंक शुरू करने की सैद्धांतिक मंजूरी

आरबीआई ने 11 कंपनियों को 2015 में पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। इसमें से कई कंपनियों ने बाद में इसको खोलने से मना कर दिया था। रिजर्व बैंक के अनुसार, पेमेंट बैंक एक व्यक्ति या कारोबारी इकाई से अधिकतम एक लाख रुपये तक की जमा राशि ही स्वीकार कर सकते हैं। 

एयरटेल ने शुरू किया पेमेंट बैंक

मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने सबसे पहले अपना पेमेंट बैंक शुरू कर दिया है। इस बैंक में पैसा जमा करने वालों को 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। एयरटेल के पेमेंट बैंक से देश के किसी भी बैंक खाते में पेमेंट किया जा सकेगा। इसमें व्यक्ति का मोबाइल नंबर ही बैंक अकाउंट नंबर हो जाएगा। 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com