Sunday , 26 September 2021

टोमेटो कैचअप का अधिक सेवन, हो सकती है दिल, किडनी और मोटापे की वजह

Loading...

टोमेटो कैचअप के नाम आते ही बच्चों के ही नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी आने लगता है। अधिकांश लोग नियमित टोमेटो कैचअप का सेवन करते है। पकोड़ें, मैगी, पिज्जा हो या बर्गर, पास्ता, सभी के साथ कैचअप का सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कैचअप का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, कैचअप में न तो प्रोटीन होता है, न ही फाइबर। इसके बजाय हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं। कैचअप में शुगर, नमक, कई तरह के मसाले और फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह है। ऐसे में आज हम आपको टोमेटो कैचअप के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं-

कैचअप के नुकसान

दिल की बीमारी


टमाटर में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है जो ट्राईग्लिसिराइड (Triglycerides) नाम का केमिकल बनाता है। यह केमिकल दिल के लिए परेशानी खड़ी करता है।

मोटापा

कैचटोमेटो कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है इसलिए यह मोटापा को बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा को भी कम करता है।

डायबीटीज

टमेटो सॉस या केचप में केमिकल्स के अलावा प्रिज़रवेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी वजह से डायबीटीज़ जैसी बीमारियां हो सकती हैं। कैचअप में 25% शुगर होता है।

एसिडिटी

Loading...

एसिडिक नेचर होने की वजह से टोमेटो कैचअप के सेवन से एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर होती है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी खराब करता है।

जोड़ों में दर्द

किसी भी तरह के प्रोसेस्ड और पहले से तैयार फूड में सूजन पैदा करने की क्षमता होती है जो जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकती है।

किडनी प्रॉब्लम

ज्यादा कैचअप खाने से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

एलर्जी

कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है। हिस्टामाइन्स कई लोगों में एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए इसके ज्यादा सेवन से एलर्जिक रिएक्शन जैसे छींक आने और सांस लेने समस्या हो सकती है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com