Wednesday , 23 June 2021

जुखाम में इस्तेमाल करे घर में बना कफ सिरप हे

Loading...

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर कफ सिरप पीने से नींद आती है, इसलिए उनका सेवन दिन में नहीं किया जा सकता. ऐसे में आप घर पर ही सिरप बना सकते हैं. ये ठंड को तो दूर भगाते ही हैं, इनसे नींद भी नहीं आती. और तो और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता-

aq_58519a9ce6a8e1-एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, दो चम्मच शहद, 1/4 टेबलस्पून अदरक का पाउडर और 1/4 लाल मिर्च पाउडर में दो टेबल स्पून गर्म व साफ पानी मिलाएं. इन सबको एक साथ मिलाएं और सिरप की तरह बना लें. नियमित रुप से दिन में एक बार पीएं. कुछ दिनों में सर्दी खांसी गायब हो जाएगी.

2-सबसे आसान कफ सिरप बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाएं और इसे गर्म करें. आप चाहें तो इसमें प्याज का रस भी मिला सकते हैं. इस सिरप को आप अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं.

Loading...

3-नींबू के रस के साथ शहद कों अच्छे से मिलाएं और थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर मिलाएं. शहद से गले में होने वाली खराश व दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा नींबू से गले में होने वाली सूजन कम होती है और विटामिन सी होने के कारण यह संक्रमण को दूर करता है. लाल मिर्च पाउडर से खाना निगलने में दर्द की समस्या नहीं होती है.

4-कफ की समस्या होने पर प्याज का सेवन करना फायदेमंद रहता है. यह कफ की समस्या को काफी हद तक कम करता है. छ: प्याज लें उनके छिलके उतार कर अच्छे से छोटा-छोटा काट लें. उसे आधा कप शहद के साथ एक पैन में उबाल लें. इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद एक मिश्रण में रख लें. हर दो या तीन घंटे में एक चम्मच लेते रहें.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com