Monday , 28 September 2020

जनसंघ के नेता बलराज मधोक नहीं रहे

Loading...

l_balraj-madhok-1462179463नई दिल्ली।

जनसंघ के संस्थापकों में प्रमुख और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता बलराज मधोक का 96 वर्ष की उम्र में सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट में उनके निधन की खबर दी। 

दो बार रहे सांसद

मधोक का जन्म कश्मीर के अस्कर्दू में 25 फरवरी 1920 में हुआ था। उन्होंने लोकसभा में दक्षिण दिल्ली का दो बार प्रतिनिधित्व किया। मधोक लाहौर में अध्ययन के दौरान ही 1938 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे। 1942 में संघ का पूर्णकालिक प्रचारक बनने के बाद उन्हें कश्मीर में संघ की इकाई की स्थापना करने के लिए कश्मीर भेजा गया। 

1948 में ABVP की स्थापना

Loading...

1948 में वह दिल्ली चले आए और यहां उन्होंने संघ की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना की। उसी साल मधोक जनसंघ में शामिल हो गए, जहां वह डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी से मिले। 1966-67 में वह इसके अध्यक्ष बने और 1967 के आम चुनाव में उन्होंने पार्टी का नेतृत्व किया। 

आपातकाल में गए जेल

आपातकाल के दौरान उन्हें जेल में डाल दिया गया। जब आपातकाल हटा, तब वह जनता पार्टी में शामिल हुए और जनसंघ का इसमें विलय कराया । 1979 में जनता पार्टी से इस्तीफा देकर उन्होंने जनसंघ को अखिल भारतीय जनसंघ का नया नाम देकर पुनजीर्वित करने का प्रयास किया।

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com