Saturday , 27 February 2021

छह दिनों के अंदर देश में 10 लाख लोगों को टीका लगाया गया : स्वास्थ्य मंत्रालय

Loading...

एक समय था जब भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा था और अब देश में इसके खिलाफ टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि सिर्फ छह दिनों के अंदर देश में 10 लाख लोगों को टीका लगाया गया है और इस मामले में भारत ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है।

टीकाकरण के मामले में 10 लाख का आंकड़ा पार करने में ब्रिटेन को जहां 18 दिन लगे थे, तो वहीं अमेरिका को 10 दिन का समय लगा था। मंत्रालय के मुताबिक, 16 जनवरी को यहां टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और तब से लेकर अब तक करीब 16 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देशभर में एक लाख 91 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन दी गई। इतने लोगों के टीकाकरण के लिए कुल 3,512 सत्रों का आयोजन किया गया था। इसको मिलाकर टीकाकरण के लिए अब तक कुल 27,920 सत्रों का आयोजन किया जा चुका है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में अब तक एक करोड़ तीन लाख से अधिक मरीज कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कुल 15,948 मरीज ठीक हुए। इसी के साथ अब देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर सुधरकर 96.83 फीसदी हो गई है। 

Loading...

भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में इस समय कुल सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख 84 हजार से अधिक है, जो संक्रमण के कुल मामलों का सिर्फ 1.73 फीसदी है। 

एक समय था जब केरल में  संक्रमण के मामले लगभग ना के बराबर आ रहे थे, लेकिन अब एक बार फिर से वहां नए मामले सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस राज्य में एक दिन में सबसे ज्यादा 6,960 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है। वहां भी संक्रमण के 2,697 नए मामले सामने आए हैं। अगर पूरे देश की बात करें, तो पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14,849 नए मामले सामने आए हैं। अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक करोड़ छह लाख 54 हजार से अधिक हो गई है। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com