Friday , 23 April 2021

गर्मी के सीजन में घर पर इन सरल तरीकों से बनाएं ये स्वादिष्ट कुल्फी

Loading...

कुल्फी का स्वाद करीब सभी को पसंद आता है. अगर आपको भी कुल्फी पसंद है तो आप घर में सरलता से 10 मिनट में टेस्टी कुल्फी बना सकती हैं. वैसे तो कुल्फी के बहुत सारे फ्लेवर्स होते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि घर में “बनाना कुल्फी” कैसे बनाई जाती है. “बनाना कुल्फी” टेस्ट के साथ ही हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होती है. “बनाना कुल्फी” बनाने में दूध और केले का उपयोग होता है. दूध में कैल्शियम बेहद तादाद में पाया जाता है और केले में पोटैशियम बेहद तादाद में पाया जाता है. दूध और केला हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. तो चलिए जानते हैं घर में बनाना कुल्फी बनाने की विधि के बारें में…

आवश्यक सामग्री
दूध- 2 कप
कंडेन्स्ड मिल्क- 1 कप
केले- 2
मलाई- १/२ कटोरी
इलाइची- 1 छोटा स्पून
केसर- 1 चुटकी
चीनी- स्वादानुसार
काजू और बादाम

चरण1
सर्वप्रथम केले को टुकड़ों में काट लें और मलाई को अच्छे से फेंट लें. इसके साथ ही आपने इलाइची को भी अच्छे से पीस ले और केसर को पानी में भिगोकर अलग रख ले. इसके बाद दूध को अच्छे से उबाल लें. जब दूध उबल जाए तो इसमें मलाई को मिला लें.

Loading...

चरण 2
अब आपने दूध में कटे हुए ड्राई फ्रूट, इलाइची पाउडर और केसर को अच्छे मिला ले. इसे कुछ देर तक इसी पकाएं, उसके बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

चरण 3
इसके बाद थोड़ा सा दूध और केले को मिक्सी में घुमा ले. आपने इसे पतला होने तक पिस्टे रहना है. उसके बाद इस घोल को एक बाउल में निकाल लें और इसमें बचा हुआ दूध और कंडेन्स्ड मिल्क मिलाकर अच्छे से फेट ले.

चरण 4
अब आपने घोल को कुल्फी के सांचे में या छोटी कटोरियों में डाल ले और एल्युमिनियम फॉइल से ढकने के बाद कुल्फी जमाने के लिए फ्रीजर में रख देना है. कुछ वक्त बाद आप फ्रीजर से कुल्फी निकालकर प्लेट्स में परोसे.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com