अगर आपके बच्चे को भी है नाख़ून चबाने की आदत, तो पढिये ये…..

जब बच्चा तनाव में होता है तो वो अनजाने में अपने नाखून मुंह में डाल लेता है. धीरे-धीरे यह उसकी आदत बन जाती है. कितना भी समझाने पर वो इस आदत से छुटकारा नहीं पाता. लेकिन आज हम आपको बच्चों की इस आदत पर लगाम लगाने के तरीकें बताएगें.

मधुमेह में आराम दिलाता है करेला

अगर आपके बच्चे को भी है नाख़ून चबाने की आदत, तो पढिये ये.....1-नाखून खाने से रोकने के लिए आप बच्चों के हाथों पर कोई कड़वी लगाएं जैसे कि मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां आदि. इससे बच्चे जब भी नाखून चबाएगें उनके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा. 

खूबसूरत बालों के लिए ये है हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब की सलाह

2-बच्चो के  नाखूनों पर बैंडेज को अच्छी तरह लपेट लें.जब बच्चो की नाखून चबाने की इच्छा होगी तो अपनी उंगलियों को मुंह के पास ले जाएंगे और बैंडेज देखकर अपनी इच्छा को छोड़ देंगे. उन्हें याद आ जाएगा कि नाखून नहीं चबाना.

3-नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए बच्चों की अंगुलियों को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगो लें. इससे दिन में जितनी बार अपनी अंगुली मुंह में जाएगी उतनी बार मुंह का टेस्ट खराब होगा. फिर आप खुद ही मुंह में अंगुली डालने से तौबा करने लगेंगे.

4-बच्चो को समझाएं कि जब नाखून चबाने की इच्छा हो तो कुछ और खाना शुरू कर दें. इसके लिए आप च्यूंइगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे बच्चों की आदत में काफी सुधार होगा.

5-बच्चें बड़ी जल्दी बातों में आ जाते हैं. इसलिए उन्हें लालच दें कि यदि वे नाखून चबाना छोड़ देंगें तो आप उन्हें उनकी मनपसंद कोई चीज लेकर देंगें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com