Sunday , 25 October 2020

कोरेक्स, फेंसीडिल सीरप समेत 350 दवाओं पर प्रतिबंध

Loading...

corex_1_1457775940एजेंसी/नई दिल्ली।स्वास्थ्य मंत्रालय ने 350 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें फेंसीडिल और कोरेक्स कफ सीरप भी शामिल हैं। गौरतलब है कि ये दवाएं बाजार में बड़ी तादाद में उपलब्ध हैं। 

Loading...
 
सरकार ने इन दवाओं के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि इन्हें प्रभावशाली नहीं पाया गया। साथ ही इनमें से कुछ दवाओं का अनुचित इस्तेमाल हो रहा था, जो लोगों के लिए असुरक्षित है। 
 
स्वास्थ्य मंत्रालय का आदेश शुक्रवार से ही लागू हो गया है। गजट नोटिफिकेशन सोमवार तक प्रकाशित होगा। मंत्रालय द्वारा सभी प्रतिबंधित दवाओं की सूची जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।
 
दो या दो से अधिक दवाओं के निश्चित अनुपात के कॉम्बिनेशन को फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन या एफडीसी कहा जाता है। ये कॉम्बिनेशन सिंगल डोज में उपलब्ध रहता है।
 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक देश में कई गैरप्रमाणित फॉर्मूला और एफडीसी की बिक्री हो रही है। इनमें से अधिकांश दवा दर्द निवारक, अवसाद रोधी और मानसिक रुग्णता की अवस्था से संबंधित हैं। प्रतिबंध से इंडस्ट्री में फार्मास्यूटिकल सेल्स पर 1500 करोड़ रुपए का असर पड़ेगा।
 
वर्ष 2015 में एक मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक 12 फीसद नॉनस्टेरॉयडल एंटी इन्फ्लेमैटरी एफडीसी में उन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है जो या तो बाजार से हटा ली गईं हैं अथवा उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com