Tuesday , 22 June 2021

कैशलेस की पहली मार : ‘आपकी पेंशन आपके द्वार’ योजना बंद करेगी सरकार

Loading...

pension_after_note_ban_20161217_8364_16_12_2016नोटबंदी और उसके बाद कैशलेश को बढ़ावा देने के सरकार के फैसले का पहला असर पेंशन योजनाओं पर दिखने जा रहा है, प्रदेश सरकार ‘आपकी पेंशन आपके द्वार” योजना बंद करने जा रही है। योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि लोगों के घर तक पहुंचाई जाती है। शहडोल लोकसभा उपचुनाव से पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शहडोल, अनूपपुर और उमरिया में इसे लागू किया गया था।

इसलिए लागू की गई थी योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल लोकसभा उपचुनाव के वक्त जब लगातार ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया तो पेंशन की राशि चार-पांच महीने देर से मिलने की शिकायतें सामने आईं। इसे देखते हुए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजना को दरकिनार कर नकद पेंशन बांटने का निर्णय लिया गया।

शहडोल, अनूपपुर और उमरिया में पंचायत स्तर पर हितग्राहियों को पंच और कलेक्टर के प्रतिनधि की मौजूदगी में नकद पेंशन बांटी गई। सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रोें में बैंकिंग नेटवर्क ठीक नहीं है, इसलिए पेंशन बांटनेे में परेशानी होती है।

Loading...

बताया जा रहा है कि नकद पेंशन मिलने से स्थानीय लोग संतुष्ट हैं, इसलिए तय किया था कि तीनों जिलों के नतीजों को देखते हुए इसे पूरे प्रदेश में पंचायत स्तर तक ले जाएंगे, लेकिन उपचुनाव के बाद नोटबंदी का एलान हो गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले कदम के तौर पर कैशलेस सिस्टम को प्रोत्साहित करने का अभियान भी छेड़ दिया।

 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com