Friday , 2 October 2020

कभी दवा के रूप में इस्तेमाल होता था टोमैटो कैचअप, जानिए कुछ रोचक बातें

Loading...

आज के समय में कई ऐसी बातें हैं जो यकीन कर पानी मुश्किल होती है. ऐसी ही कुछ बातें इतिहास की भी हैं जिन्हे जानने के बाद आपको हैरानी होगी और यकीन भी नहीं होगा. आइए बताते हैं.

1. साल 1983 – जी दरअसल साल 1983 में Stanislav Yevgrafovich Petrov ओको परमाणु पूर्व-चेतावनी प्रणाली के लिए कमांड सेंटर में ड्यूटी ऑफ़िसर थे. उस समय सिस्टम ने रिपोर्ट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका से एक मिसाइल लॉन्च की गई थी, जिनकी संख्या बाद में पांच से अधिक तक पहुंच गई. वहीं पेट्रोन ने इसे एक ग़लत अलार्म समझ लिया उसके बाद उन्होंने जवाबी कार्रवाई में कोई भी फ़ैसला नहीं लिया. कहा जाता है उनका यह कदम सोवियत सैन्य प्रोटोकॉल के ख़िलाफ़ था और उनकी इस सूझबूझ के चलते एक बड़ा परमाणु युद्ध टल गया था.

2. पेप्सी – 90 के दशक की जब शुरुआत हुई थी उस समय पेप्सी के पास 17 पनडुब्बियां, एक क्रूज़र, एक फ्रिगेट और एक डिस्ट्रॉयर था. कहा जाता है ये सब बस एक सोडा के कारण सम्भव हुआ था. जी दरअसल, सोवियत संघ के साथ एक डील के तहत सोडे के बदले ये मिलिटरी इक्यूपमेंट मिले थे.

Loading...

3. टमाटर के ख़िलाफ़ मुक़दमा- एक समय था जब टमाटर को ज़हरीला माना जाता था. जी दरअसल उस समय टमाटर कोई नहीं खाता था. साल 1820 में इसे लेकर एक मुक़दमा भी चला था. उस समय टमाटर घातक है जैसी अफ़वाहों को ख़ारिज करने के लिए Robert Gibbon Johnson ने सलेम, न्यू जर्सी में एक भीड़ के सामने टमाटर की एक पूरी टोकरी खा ली थी और Robert Gibbon Johnson जिन्दा रहे थे.

4. बिल्लियों के ख़िलाफ़ जंग – तेरहवीं शताब्दी में Gregory ने कहा था कि काली बिल्लियां विशेष रूप से शैतान पूजा के लिए होती है और इसी के कारण उन्हें पूरे यूरोप में व्यापक रूप से ख़त्म किया गया था.

5. टोमैटो कैचअप – 1830 के दशक में John Cooke Bennett नाम के एक चिकित्सक ने यह कहा था कि ‘टमाटर का उपयोग डायरिया और अपच के इलाज के लिए किया जा सकता है.’ केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने टोमैटो कैचअप से गोलियां भी तैयार की थी और उन्हें दवा के रूप में बेचा था.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com