कई गुणों का खज़ाना है प्याज

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है.ये हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है .हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा प्याज कई गुणो से भरपूर होती है, इसमें प्राकृतिक शक्कर ,विटामिन्स ए ,बी,सी ,और इ होता है. इसके अलावा इसमें मिनरल्स  जैसे सोडियम ,पोटैशियम,आयरन,दिएट्री फाइबर होता हैं. प्याज फोलिक एसिड का सबसे अच्छा स्त्रोत है.  इसके सेवन से हम लोग लंबे समय तक बीमारियों से बचे रहते है.

बीसीसीआई ने मीडिया मैनेजर निशांत को हटाया, ड्रेसिंग रूम की बातें लीक करने का है आरोप

कई गुणों का खज़ाना है प्याज

दाऊद की बहन के किरदार में ऐसी दिखेंगी श्रद्धा, फिल्म का पोस्टर रिलीज

आइए जानते है प्याज के अनगिनत फायदे. 

1-प्याज में एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक जैसे कई तत्व होते है, जो शरीर में होने वाले इंफैक्शन को खत्म करते हैं और कई तरह की समस्याओं से बचाते है. 
 
2-प्याज में फाइटोकेमिकल्स होता हैं, जो की हमारे शरीर में विटामिन ‘सी ‘ को बढ़ता हैं और हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करता हैं. 

3-प्याज में क्रोमियम तत्व पाया जाता हैं जो की रक्त प्रवाह को सुचारू ढंग से चलाता हैं और शरीर के शक्कर को नियंत्रित रखता हैं. अगर कच्चे प्याज का सेवन किया जाएं तो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और ह्रदय को स्वस्थ रखता हैं. 
 
4-अगर नाक के रक्त आता हो या नकसीर चलती हो तो  नाक में प्याज के  रस  का 1-2 बूंदे डाले. इससे नाक से रक्त आना बंद हो जाता हैं. 

5-पथरी के लिए प्याज के रस में चीनी मिलाकर लेने से पथरी खत्म हो कर मूत्र के जरिए बाहर आ जाती है. 

6-अगर अनिंद्रा की समस्या हो तो प्याज का सेवन करें. इससे यह शिकायत भी खत्म हो जाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com