Wednesday , 19 December 2018

ईरान के चाबहार में दिल दहला देने वाला सुसाइड अटैक, 3 की मौत, 20 घायल

ईरान के चाबहार शहर में गुरुवार को बड़ा बम धमाका हुआ है. इस धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि चाबहार में भारत और ईरान मिलकर बंदरगाह का निर्माण कर रहे हैं, इस लिहाज से भारत के लिए ये शहर काफी अहमियत रखता है.

अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी अल जजीरा के अनुसार, ये ब्लास्ट चाबहार पुलिस हेडक्वार्टर के पास हुआ है. ये ब्लास्ट एक कार में हुआ था, धमाके के बाद पुलिस मौके पर पहुंच रही है. कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में इसे सुसाइड अटैक बताया जा रहा है. इस हमले में तीन लोगों की मौत के अलावा लगभग 20 लोग घायल भी हुए हैं.

आपको बता दें कि ईरान का चाबहार शहर, पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर बसा है. इसका कुछ इलाका बलूचिस्तान से भी सटा हुआ है.

क्या है चाबहार योजना?

गौरतलब है कि चाबहार बंदरगाह योजना को भारत, ईरान के साथ मिलकर डेवलप कर रहा है. इसके बनने के बाद ईरान से सामान लाने के लिए पाकिस्तान से होकर नहीं आना पड़ेगा. बंदरगाह से अफगानिस्तान को भी फायदा होगा. 2003 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे लेकिन कुछ कारणों से यह योजना उस समय परवान नहीं चढ़ पाई.

हाल ही में अमेरिका के द्वारा ईरान पर काफी प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसके बाद भारत की इस परियोजना पर संकट के काले बादल मंडरा रहे थे. हालांकि, अमेरिका ने भारत को इन प्रतिबंधों से छूट दे दी थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com