Saturday , 24 October 2020

इंटरव्यू के दौरान ऐसा हो जवाब तो जॉब पक्की

Loading...

interview-calendar-2_0-960x498_cएजेंसी/ कई बार ऐसा होता है कि इंटरव्यू लेने वाला आपका रिज्यूमे ढंग से पढ़ता ही नहीं। ऐसे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको धैर्य से काम लेना चाहिए। घबराने की बजाय  सवालों का सही जवाब दें। अगर आपको सवाल का उत्तर नहीं पता है तो विनम्रता से मना कर दें, झूठ न बोलें। कभी खुद को जरूरत से ज्यादा बड़ा या समझदार दिखाने की कोशिश न करें। कई बार इंटरव्यू लेने वाले अटपटे सवाल भी करते है। अपना कॉमन सेंस  इस्तेमाल करें और ऐसे सवालों का जवाब दें।

अपनी मार्केटिंग करें

इंटरव्यू के दौरान अक्सर यह सवाल जरूर पूछा जाता है कि हम आपको इस संस्थान में नौकरी क्यों दें? ऐसे सवालों के जवाब में आपको अपनी मार्केटिंग बहुत अच्छे तरीके से करनी होगी। इंटरव्यूअर के सामने अपनी यूनीक क्वॉलिटी, स्ट्रॉन्ग पॉइंट, किस तरह आप दूसरे कैंडिडेट से अलग हैं, इन सारी बातों को बताना चाहिए। अगर आप आत्मविश्वास के साथ पूरी बात बताते हैं तो इंटरव्यूअर पर इसका सकारात्मक असर पड़ेता है।

इंट्रोडक्शन हो सटीक

इंटरव्यूअर आपसे आपके बारे में पूछता है कि अपने बारे में कुछ बताएं? ऐसे में आप साधारण शब्दों में अपना संक्षिप्त जीवन परिचय दें। बताएं कि कहां के रहने वाले हैं, आपने कहां से पढ़ाई की है और इस प्रोफेशन में आने की कैसे सोची। जवाब देते हुए हमेशा यह ध्यान रखें कि इंटरव्यूअर से अपने बारे में झूठ न बोलें। अपने बारे में  इंटरव्यूअर को जो भी बताएं पूरे आत्मविश्वास से बताएं। इंट्रोडक्शन देने में घबराएं नहीं और सटीक जानकारी दें।

कुछ सच छुपाना भी जरूरी

आपको नौकरी क्यों छोडऩी पड़ी, यह ऐसा सवाल है जो कैंडिडेट को असहज कर देता है। ऐसे में घबराने के बजाय शांत दिमाग से इस सवाल का जवाब दें। ऐसे परिस्थिति में आप झूठ न बोलें लेकिन जरूरी नहीं कि पूरा सच भी बोला ही जाए। आप चाहें तो वहां होने वाली दिक्कतों को बड़ी ही सफाई से इंटरव्यूअर को बता सकते हैं। कोई ऐसे कारण हो सकते हैं, जिनके कारण आप परेशान हो रहे थे। इस दौरान ज्यादा निगेटिव बातें बोलने से बचना चाहिए। थोड़ी सावधानी से अगर आप इस सवाल का जवाब देंगे तो ऐसी परिस्थिति से आप बच जाएंगे। 

कमजोरी को बनाएं स्ट्रॉन्ग पॉइंट

Loading...

इंटरव्यू में यह पूछे कि आपकी कमजोरी क्या है? आप उसे इस ऐसे बताएं कि वो आपका स्ट्रॉन्ग पॉइंट बन जाएं। अगर आप ऊंचा बोलते हैं तो आप इस कमजोरी को ऐसे बताएं कि मैं काम में परफेक्शन चाहता हूं और यह जानता हूं कि मुझसे अच्छे तरीके से यह जॉब और कोई नहीं कर सकता है। इसलिए मैं कभी-कभी ऊंची आवाज में बोल देता हूं। 

सैलेरी की बात

यह सवाल हर इंटरव्यू में पूछा ही जाता है कि आप इस संस्थान से कितनी सैलरी की अपेक्षा रखते हैं। इस सवाल का जवाब आपको थोड़ी चालाकी के साथ देना होगा। आप चाहें तो यह कह सकते हैं कि पहले मैं यहां की कार्यशैली समझना चाहता हूं, इसके साथ ही मैं पहले काम में अपना बेस्ट देना चाहता हूं, अगर आप मेरे कार्य से संतुष्ट होंगे तो फिर सैलरी की बात कर ली जाएगी। 

खास बातों का जिक्र करें

हमारी कंपनी खास क्यों है? इस सवाल के जवाब के लिए कंपनी के बारे में पूरी जानकारी करके इंटरव्यू में जाना चाहिए। इंटरव्यू के दौरान आपको कंपनी के बारे में जो भी खास बात नजर आए, उनका जिक्र जरूर करें। 

खुलकर बताएं, सपने

आप पांच साल बाद खुद को कहां देखते हैं, ऐसे सवाल के जवाब में अपने सपनों के बारे में खुलकर बताएं। इससे अपनी योजनाओं को इंटरव्यू बोर्ड के सामने रख सकते हैं। इससे इंटरव्यूकर्ताओं के सामने यह प्रभाव पडऩा चाहिए कि आप भविष्य की प्लानिंग करके चलते हैं। 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com