Friday , 25 September 2020

आप नहीं जानते होंगे श्री कृष्ण के जन्म से जुडी यह कथा

Loading...

हर साल आने वाली श्री कृष्ण जन्माष्टमी इस साल दो दिन यानी 11 और 12 अगस्त को मनाई जा रही है. ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे भगवान विष्णु श्रीकृष्ण रूप में पृथ्वी पर क्यों आए. वैसे इससे जुडी कई कहानियां हैं. उन्ही कहानियों में से एक आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

कथा- एक बार राधा जी भगवान श्रीकृष्ण से रूठ गईं और गोलोक छोड़कर कहीं चली गईं. इस दौरान श्रीकृष्ण जी अकेले थे, इस अवसर का लाभ उठाकर राधा की एक सहेली उनके निकट चली गई. इसी बीच राधा जी वहां पर वापस आ गईं. अपनी सहेली को कृष्ण पास देखकर वह नाराज हो गईं. फिर वे दोनों को जली कटी सुनाने लगींं. ऐसे में उनकी सहेली वहां से तत्काल ही प्रस्थान कर गईं. अभी राधा जी का गुस्सा शांत नहीं हुआ था और वो कृष्ण पर नाराज हो रही थीं. वहां गोलोक में मौजूद सुदामा नाम का एक गोप यह सब देख रहा था. उसे राधा जी का यह व्यवहार उचित नहीं लगा कि वो कृष्ण पर गुस्सा हो रही हैं.

Loading...

उसने राधा जी को समझाने का प्रयास किया. लेकिन राधा जी शांत नहीं हुईं और गोप को असुर होने का श्राप दे दिया कि वो पृथ्वी पर चला जाए. इस पर गोप ने भी राधा जी को श्राप दे दिया कि आप भी पृथ्वी पर जाएंगी और भगवान श्रीकृष्ण से विरह की वेदना सहन करेंगी. कृष्ण से वियोग का कष्ट आपको भी भोगना होगा. सुदामा के श्राप से राधा जी दुखी हो गईं. तब श्रीकृष्ण ने उनको समझाया कि जब आप पृथ्वी पर जन्म लेंगी, तब वे भी पृथ्वी पर जन्म लेंगे. इस प्रकार द्वापर युग में कृष्ण और राधा ने पृथ्वी पर जन्म लिया.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

loading...
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com